scriptजानें किस वास्ते छत्तीसगढ़ को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया पुरस्कृत | Honour : Kartala got the honour of the best block | Patrika News

जानें किस वास्ते छत्तीसगढ़ को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया पुरस्कृत

locationकोरबाPublished: Aug 24, 2019 01:15:24 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Honour : पोषण अभियान (Nutrition campaign) में बेहतर कार्य करने के लिए करतला को केन्द्र सरकार से श्रेष्ठ ब्लॉक का सम्मान मिला है। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ब्लॉक सीईओ जीके मिश्रा और तीन अन्य अधिकारियों को पुरस्कृत किया।

जानें किस वास्ते छत्तीसगढ़ को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया पुरस्कृत

जानें किस वास्ते करतला को मिला श्रेष्ठ ब्लॉक का सम्मान, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया पुरस्कृत

कोरबा. भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पोषण अभियान (Nutrition campaign) में उल्लेखनीय कार्य के लिए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा है। पोषण अभियान की दो विभिन्न श्रेणियों में छत्तीसगढ़ राज्य ने पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। पोषण अभियान के ग्रुप ‘ए’ के अंतर्गत समेकित बाल विकास सेवा में करतला को पुरस्कृत किया गया है। करतला को केन्द्र सरकार से श्रेष्ठ ब्लॉक का सम्मान मिला है। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ब्लॉक सीईओ जीके मिश्रा और तीन अन्य अधिकारियों को पुरस्कृत किया।
प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों में साफ्टवेयर के माध्यम से बच्चों की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके लिए और आंगनबाड़ी केन्द्रों में सतत सोख प्रक्रिया, क्षमता विकास अभिकरण, समुदाय आधारित गतिविधियां कराई जा रही है। इसी से संबंधित दो अलग-अलग श्रेणियों में छत्तीसगढ़ ने देश भर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। पोषण अभियान (Nutrition campaign) के छह में से पहला घटक इंसेन्टिव अवार्ड है। इस घटक के तहत ही समयसीमा में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले राज्य, जिला, ब्लॉक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, पर्यवेक्षक, एएनएम को पुरस्कृत किया गया।
यह भी पढ़ें
अब कॉलेज के छात्र पढ़ेंगे नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी का पाठ, पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित कन्वेंशन हॉल में समारोह आयोजित हुआ। इसमें श्रेष्ठ विकासखंड का पुरस्कार करतला को मिला है। महिला व बाल विकास विभाग मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने यह पुरस्कृत किया। इस अवसर पर सीईओ जीके मिश्रा, बीएमओ करतला डॉ. कुमार पुष्पेश व महिला एवं बाल विकास विभाग करतला ब्लॉक के अधिकारी विद्यानंद बोरकर आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो