scriptनजऱें सलामत हैं तो दुनिया रहेगी खूबसूरत : अगर आपके पास कम्प्यूटर और स्मार्टफोन है तो पढि़ए ये खबर | If you have a computer and a smartphone then read this news | Patrika News
कोरबा

नजऱें सलामत हैं तो दुनिया रहेगी खूबसूरत : अगर आपके पास कम्प्यूटर और स्मार्टफोन है तो पढि़ए ये खबर

स्मार्टफ़ोन और कम्प्यूटर का इस्तेमाल अब लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हालात यह है कि इसके बिना काम चलना मुश्किल सा है।

कोरबाNov 10, 2017 / 11:09 am

Rajkumar Shah

स्मार्टफ़ोन और कम्प्यूटर का इस्तेमाल अब लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है

स्मार्टफ़ोन और कम्प्यूटर का इस्तेमाल अब लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हालात यह है कि इसके बिना काम चलना मुश्किल सा है।

कोरबा . स्मार्टफ़ोन और कम्प्यूटर का इस्तेमाल अब लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हालात यह है कि इसके बिना काम चलना मुश्किल सा है।

कुछ लोग तो देर रात तक आनलाइन रहते हैं और नींद खुलते ही फिर सक्रिय हो जाते हैं लेकिन स्मार्टफफ़ोन और कम्प्यूटर अब धीरे-धीरे आंखों के स्मार्टनेस कम करने का कारण भी बनते जा रहे हैं।

नेत्र चिकित्सकों की मानें तो उनके पास हर दूसरा या तीसरा ऐसा व्यक्ति आता है। जो स्मार्टफोन या कम्प्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से परेशान है। दूसरा पहलू यह भी है कि स्मार्टफोन अब आदत के साथ ही जरूरत भी बन चुका है। प्रथम वर्ष के छात्र अमित की मानें तो वह कहते हैं कि मैं स्मार्टफ़ोन के बगैर नहीं रह सकता क्योंकि कॉलेज के नोट्स हों या कॉलेज की ओर से मिलने वाली जानकारी, सभी स्मार्टफोन पर आसानी से उपलब्ध हो जाते है। इसके अलावा भी अप टू डेट रहने के लिए स्मार्टफोन बेहद जरूरी है।
Read more : गजब : डेढ साल पहले बिछाया तार लेकिन बिजली पहुंची नहीं अब आ गया बिल


वजह अलग लेकिन परिणाम एक– स्मार्टफोन या कम्प्यूटर इस्तेमाल करने के सबके अपने-अपने कारण है। कामकाजी लोगों के मुताबिक वह दिन में तीन से चार घंटे अपना फ़ोन और पांच से छह घंटे कंप्यूटर पर काम करते हैं। ऐसे लोग लगातार नेत्र चिकित्सक के संपर्क में रहते हैं।

रोज डालें आंखों में लुब्रिकेंट आई ड्राप– रोज़ाना आंखों में लुब्रिकेटिंग आई ड्राप डालें। लुब्रिकेटिंग आई ड्राप का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसे सभी एज ग्रुप के लोग आंखों डाल सकते हैं।


सेब-अखरोट खाएं– आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपने खाने में सेव, कीवी, फल जैसे एंटीऑक्सीडेंट वाले फल के अलावा अखरोट खाएं।

हरी सब्जियां जरूरी– कम्प्यूटर व स्मार्ट फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग हरी सब्जी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इनमें आंखों की रोशनी बढ़ाने की शक्ति होती है। भोजन पौष्टिक होना चाहिए।

ये है विशेषज्ञों की सलाह
-स्मार्टफोन जैसे डिजिटल गैजेट का उपयोग कम करके बड़े स्क्रीन का इस्तेमाल करें.

-रात को अंधरे में स्मार्टफ़ोन या टैब का इस्तेमाल ना के बराबर करें, बिस्तर पर लेटकर स्मार्टफोन या डिजिटल गैजट का इस्तेमाल न करना बेहतर होगा, अगर बेहद जरूरी हो तो ही उपयोग करें.

-बिस्तर पर स्मार्टफोन का कंट्रास्ट बढ़ाकर और ब्राइटनेस कम करके इस्तेमाल करें।
रीडिंग डिस्टेंस 14-16 इंच होना ज़रूरी है।


-अपनी डिवाइस को बिल्कुल आंखों के पास न रखें। आंखों से दूरी बनाकर ही उनका इस्तेमाल करें, इससे आंखें सुरक्षित रहेगी।

-चश्मे मे रीडिंग ग्लास या प्रोटेक्टिव कोटिंग लगाएं आप एंटी लेयर लगवा लें जिससे आंखों को नुकसान न हों या फिर रीडिंग ग्लास बनवा लें। इससे आंखों पर तनाव नहीं होगा।


-जरूरत होने पर ही स्मार्ट फोन को सोते समय अपने पास रखें, अन्यथा बिस्तर से दूर रखें।

-कम्प्यूटर पर लगातार काम करते हैं तो हर 20 मिनट में थोड़ा सा ब्रेक लें, ध्यान स्क्रीन से हटाएं।

Home / Korba / नजऱें सलामत हैं तो दुनिया रहेगी खूबसूरत : अगर आपके पास कम्प्यूटर और स्मार्टफोन है तो पढि़ए ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो