scriptआवश्यक वस्तुओं की कमी को पूरा करने रेलवे की पहल, उपलब्ध कराएगा मालवाहक बोगी | Initiative of Railways to meet the shortage of essential commodities | Patrika News
कोरबा

आवश्यक वस्तुओं की कमी को पूरा करने रेलवे की पहल, उपलब्ध कराएगा मालवाहक बोगी

Railway: जिले में आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा मालवाहक बोगी उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि लोगों तक कम समय में पर्याप्त वस्तुएं पहुंच सके। इसके लिए रेलवे ने पहल की है। यह सुविधा अन्य जिले में शुरू हो गई है।

कोरबाMar 29, 2020 / 07:26 pm

Vasudev Yadav

आवश्यक वस्तुओं की कमी को पूरा करने रेलवे की पहल, उपलब्ध कराएगा मालवाहक बोगी

आवश्यक वस्तुओं की कमी को पूरा करने रेलवे की पहल, उपलब्ध कराएगा मालवाहक बोगी

कोरबा. कोरोना वायरस को मात देने पूरी दुनिया लोहा लिए हुए है। देश के साथ ही शहर लाकडाउन है। भारी वाहनों का परिचालन नहीं के बराबर हो रहा है। इससे आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे समय में एसईसीआर रेलवे बिलासपुर मंडल ने मालवाहक बोगी से लोगों के लिए चावल, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं समय पर पहुंचाने की पहल की है।
दरसअल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने काफी दुकानें बंद हो चुकी है। लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। सड़क मार्ग पर भारी वाहनों का परिचालन काफी कम हो गया है, इस वजह से जिले में आवश्यक सामग्रियों की आवक कम हो गई है, लेकिन लोगों की आवश्यक वस्तुओं की मांग उतनी ही है। हालांकि जिला प्रशासन लोगों तक भोजन सहित अन्य दैनिक जीवन की आवश्यक वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में समय पर उपलब्ध कराने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है, लेनिक बाजार व दुकानों में सामानों की कमी होने की वजह से दाम बढ़ गए हैं। फलों के दाम काफी महंगे हो गए हैं। ऐसे में रेलवे ने मालवाहक टे्रनों की सुविधा उपलब्ध कराई है। ताकि समय पर जिले के लोगों को आवश्यक सामग्री मिल सके।
यह भी पढ़ें
कोविड-19 लॉजिस्टिक फेसिलिटेशन टीम का गठन, जानें इस टीम में कौन-कौन होंगे शामिल, किस पर होगी पैनी नजर

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा रेलवे ने शुरू कर दी है। हालांकि जिला प्रशासन की तरफ से ऐसी कोई मांग नहीं आई है। मांग आने पर आवश्यक रूप से मालवाहक बोगी उपलब्ध कराई जाएगी।

भारी वाहनों की कमी
लॉकडाउन की वजह से भारी वाहनों की संख्या कम हो गई है। दरसअल भारी वाहन चालकों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इस दौरान लॉकडाउन की वजह से सभी दुकानें व होटल बंद कर दी गई है। मार्ग पर चालकों को भोजन तक नहीं मिल रहा है। इस वजह से भारी वाहन चालक लंबी दूरी तय करने में काफी परेशानी हो रही है। चालक लंबी दूरी वाहन चलाने से परहेज कर रहे हैं।

समय की होगी बचत
जिले में आनाज, फल, सब्जियां सहित अन्य आवश्यक सामान बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग सहित विभिन्न प्रदेशों से आती है। सामान्य दिनों में सामग्रियां भारी वाहनों में ही आती है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से आवक कम हो गई है। इधर जरूरत की सामानों की मांग बढ़ गई है। ऐसे समय में रेलवे की मदद से कम समय में अधिक व पर्याप्त सामग्रियां मंगाई जा सकती है।

Home / Korba / आवश्यक वस्तुओं की कमी को पूरा करने रेलवे की पहल, उपलब्ध कराएगा मालवाहक बोगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो