scriptट्रेनिंग के लिए सिर्फ 150 शिक्षकों को मिल सकती है अनुमति | Only 150 teachers can get training for permission | Patrika News
कोरबा

ट्रेनिंग के लिए सिर्फ 150 शिक्षकों को मिल सकती है अनुमति

जिले के करीब दो हजार अप्रशिक्षित शिक्षकों में से करीब डेढ़ सौ शिक्षकों को ही प्रशिक्षित होने के लिए अवैतनिक अवकाश की पात्रता मिल सकती है।

कोरबाAug 14, 2017 / 01:11 pm

Rajesh Kumar kumar

 सिर्फ 150 शिक्षकों को मिल सकती है अनुमति

प्रशिक्षण लेतीं शिक्षक – फाइल फोटो

रायगढ़. जिले के करीब दो हजार अप्रशिक्षित शिक्षकों में से करीब डेढ़ सौ शिक्षकों को ही प्रशिक्षित होने के लिए अवैतनिक अवकाश की पात्रता मिल सकती है। शासन के नए आदेश के अनुसार सभी संवर्ग के शिक्षकों में वरिष्ठता के आधार पर १० प्रतिशत शिक्षकों को ही अध्ययन अवकाश की पात्रता दी जाएगी।
ज्ञात हो कि पूरे प्रदेश में जहां २० हजार अप्रशिक्षित शिक्षक हैं वहीं पूर्व में सभी ब्लाकों से मंगाए गए रिपोर्ट के अनुसार जिले में करीब दो हजार शिक्षकों के अप्रंशिक्षित होने की बात सामने आयी थी। हांलाकि इस आकड़े में त्रुटि होने के कारण इसे सुधारने का आदेश हुआ था जिसके बाद शिक्षा विभाग सभी बीईओ से दोबारे जानकारी तैयार करवा रहा है। ऐसे में शिक्षाकर्मियों के पास प्रशिक्षण के लिए 2019 तक का समय है। प्रशिक्षण नहीं ले पाने वाले शिक्षकों को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक नौकरी से बाहर किया जा सकता है।
यही कारण है कि अब शिक्षकों को प्रशिक्षित होने के लिए समय देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में १० प्रतिशत शिक्षकों को अवैतनिक अवकाश पर प्रशिक्षण लेने की पात्रता देने का निर्देश जारी किया गया है। हांलाकि इसको लेकर आदेश नहीं मिला है लेकिन पिछले दिनों हुए वीडियो कांफ्रेंस में निर्देश मिलने की बात कही जा रही है। वीडियो कांफ्रेंस में मिले निर्देश के आधार पर शिक्षा विभाग ने तैयारी भी शुरू कर दी है। सभी संवर्ग के अप्रशिक्षित शिक्षकों की सूची बीईओ से दोबारा मंगाते हुए संवर्गवार वरिष्ठता के आधार पर सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। संख्या को देखते हुए करीब डेढ़ से दो सौ शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए अनुमति मिलने की बात कही जा रही है।
लेनी होगी अनुमति- सूत्र बताते हैं कि जिले से सूची तेयार होने के बाद प्रदेश स्तर पर सामान्य प्रशासन विभाग से उसमें अनुमोदन कराया जाएगा। अनुमोदन होने के बाद उक्त दो साल का वेतन संबंधित शिक्षकों को नहीं मिलेगा।
सबसे पीछे चल रहा है रायगढ़ जिला – प्रशिक्षित और अप्रशिक्षित शिक्षकों की सूची तैयार करने में रायगढ़ जिला सबसे पीछे है। सूत्र बताते हैं कि अन्य जिलों की सूची तैयार हो गई है लेकिन जिले का सूची अभी तक तैयार नहीं हुआ है जिसके कारण संख्या भी स्पष्ट नहीं है यह परेशानी स्थिति बनी है।

Home / Korba / ट्रेनिंग के लिए सिर्फ 150 शिक्षकों को मिल सकती है अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो