scriptयात्री ट्रेनों को बंद करने के लिए रेलवे हर बार ढूंढ लेता है नया बहाना, इस तरह होती है परेशानी | Passenger train got cancelled cotinuously at korba | Patrika News
कोरबा

यात्री ट्रेनों को बंद करने के लिए रेलवे हर बार ढूंढ लेता है नया बहाना, इस तरह होती है परेशानी

Train cancelled in korba- रेलवे की मनमानी जनवरी के बाद से लगातार जारी

कोरबाAug 12, 2019 / 11:57 am

Vasudev Yadav

यात्री ट्रेनों को बंद करने के लिए रेलवे हर बार ढूंढ लेता है नया बहाना, इस तरह होती है परेशानी

यात्री ट्रेनों को बंद करने के लिए रेलवे हर बार ढूंढ लेता है नया बहाना, इस तरह होती है परेशानी

कोरबा. ऊर्जाधानी के यात्रियों को इस वर्ष रेल से सफर करना परेशानी का सबब बन गया है। गंतव्य स्थान तक जाने के लिए प्रतिदिन लगभग सैंकड़ों की संख्या में यात्री स्टेशन पहुंचते हैं। train रद्द होने की सूचना पर उन्हें उल्टे वापस लौटना पड़ रहा है। प्रबंधन रद्द train की वजह हर बार एक नया बहाना बताकर पल्ला झाड़ लेती है। रेलवे के अधिकारियों को कई बार यात्रियों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा है। बावजूद इसके रेलवे प्रबंधन यात्री सुविधाओं को बहाल करने में नाकाम रहा है।

बिलासपुर मंडल अंतर्गत ऊर्जाधानी के लोगों के लिए रेलवे लंबी दूरी के सफर का एकमात्र सुगम साधन हैं। रेलवे प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधाओं को नजरअंदाज कर दिया है। जनवरी माह से लगातार यात्री टे्रनों को रद्द किया जा रहा है। प्रबंधन ने जनवरी महीने में सूचना जारी किया था। इसमें चांपा यार्ड के जांजगीर चांपा से सारागांव में नॉन इंटरलॉकिंग व आधुनिकीकरण करने के काम का उल्लेख किया गया था। इसके बाद लगातार टे्रनों का प्रभावित होना आम बात हो गई है। वर्तमान में कोरबा से बिलासपुर के मध्य चलने वाली दो जोड़ी मेमू लोकल 31 अगस्त तक के लिए रद्द हैं। यात्री प्रतिदिन स्टेशन पहुंंच रहे हैं और परेशान हो रहे हैं। लेकिन रेलवे प्रबंधन को यात्रियों की समस्या से कोई सरोकार नहीं है।
Read more : लहरा रही थी सिटी बस यात्रियों को हुआ संदेह, पुलिस ने रोका तो ये हुआ खुलासा

यात्री सुविधा छीनकर ढुृलाई पर फोकस
रेलवे प्रबंधन ने जनवरी माह से जुलाई माह तक अलग-अलग यार्ड में मरम्मतीकरण के नाम पर यात्री सुविधाओं को बंद कर दिया। जबकि मालगाडिय़़ों का परिचालन युद्धस्तर पर जारी है। अब प्रश्न यह उठता है कि सिर्फ यात्री टे्रनों को ही बंद क्यों किया गया? जानकारी के अनुसार कोरबा जिला देश के विभिन्न प्रदेशों व अन्य जिलों के लिए प्रतिदिन कोयले से भरी लगभग 40 मालगाडिय़ों के रैक रवाना करता है। पिछले साल महज 35 से 38 रैक ही जा रही थी।

इस तरह समझें महीने वार टे्रनों को कैसे किया गया बंद
-7 जनवरी से दो फरवरी तक जांजगीर-चांपा से सारागांव टै्रक के मरम्मतीकरण व आधुनिकीकरण के नाम पर बंद कर दिया।
-22 जनवरी से दो फरवरी तक जांजगीर-चांपा से सारागांव ट्रैक के मरम्मतीकरण व आधुनिकीकरण के नाम पर हदसेव, छत्तीसगढ़ एक्सपे्रस, पैसेंजर व मेमू गाड़ी भी रद्द रही।
-2 फरवरी को चांपा रेल लाईन पर मालगाड़ी उतर गई थी। इसके बाद दो से तीन दिनों के बाद कुछ गाडिय़ों का परिचालन बंद रही।
-10 फरवरी से 31 मार्च तक 50 दिनों के लिए तीन जोड़ी मेमू लोकल को बंद रही।
-एक से 31 अपै्रल तक रद्द मेमू लोकल का लगातार जारी रहा।
-1 मई से 31 जून तक के लिए मेमू लोकल व पैसेंजर सप्ताह में चार दिनों के लिए परिचालन बंद कर दिया।
-जून का महीना पूरा होने के बाद इसकी मियाद फिर से बढ़ा दी गई। 31 जुलाई तक मेमू तीन जोड़ी टे्रने प्रभावित रही।
-अब अगस्त माह में एक जोड़ी पैसेंजर का परिचालन तो शुरू कर दिया है। लेकिन दो जोड़ी मेमू लोकल अब भी सप्ताह में चार दिनों के लिए बंद है।
-शुक्रवार को रेलवे प्रबंधन ने लिंक एक्सपे्रस में सवारी बैठाए बिना ही बिलासपुर तक दौड़ा दिया था। जबकि बिलासपुर से आगे के लिए रवाना किया गया था।

Home / Korba / यात्री ट्रेनों को बंद करने के लिए रेलवे हर बार ढूंढ लेता है नया बहाना, इस तरह होती है परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो