scriptअब तक नहीं पहुंचा मक्का, ज्वार, अरहर व उड़द का बीच, जून के दस्तक के साथ ही शुरू होना है ये काम… | Preparation of agriculture department for manure, seeds | Patrika News
कोरबा

अब तक नहीं पहुंचा मक्का, ज्वार, अरहर व उड़द का बीच, जून के दस्तक के साथ ही शुरू होना है ये काम…

– कृषि विभाग द्वारा 27 समितियों में खरीफ फसल को देखते हुए खाद एवं बीज का भंडारण कर लिया गया है

कोरबाMay 17, 2019 / 11:51 am

Vasudev Yadav

अब तक नहीं पहुंचा मक्का, ज्वार, अरहर व उड़द का बीच, जून के दस्तक के साथ ही शुरू होना है ये काम...

अब तक नहीं पहुंचा मक्का, ज्वार, अरहर व उड़द का बीच, जून के दस्तक के साथ ही शुरू होना है ये काम…

कोरबा. मानसून करीब आते ही अब खाद-बीज को लेकर कृषि विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सभी समितियों में खाद-बीज का भंडारण कर दिया गया है। जून के दस्तक के साथ उठाव शुरू हो जाएगा। हालांकि पिछले 15 दिन में एक भी खरीदी नहीं हुई है।
कृषि विभाग द्वारा 27 समितियों में खरीफ फसल को देखते हुए खाद एवं बीज का भंडारण कर लिया गया है। विभाग दो भाग में इसका भंडारण करता हैै। लेकिन अब तक किसान उठाव पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इधर विभाग के पास गोदाम की कमी है। पहले चरण में खाद व बीज का उठाव पूरा हो जाएगा ताकि दूसरे चरण के लिए खाद व बीज की मांग की जाएगी। भंडारण किए १५ दिन गुजर चुके हैं। उसके बाद भी अब तक उठाव को लेकर शुरूआत नहीं हो पा रही है।
यह भी पढ़ें
एटक का आरोप, निजी औद्योगिक घरानों को खुश करने के लिए औद्योगिक संहिता में बदलाव

पिछले साल की तुलना में खाद का अधिक भंडारण
पिछले साल की तुलना मेें इस बार विभाग ने खाद का अधिक भंडारण किया है। यूरिया , सुपर फास्पेट, पोटाश, डीएपी व इफको का पिछले साल मांग अधिक आई थी। इस लिए विभाग ने इस बार अधिक टार्गेट रखा गया है। उसी हिसाब से विभाग ने पहला लॉट मंगवाया है। हालांकि मानसून की पहली बौछार पडऩे के बाद इसमें तेजी आती है। इसलिए अभी किसान लेने नहीं पहुंच रहे हैं।

बीज सिर्फ धान का मंगवाया गया
विभाग ने धान का बीज अभी मंगवाया है। जिले में सबसे अधिक धान का ही बीज की मांग होती है। हर साल किसान इसी बीज की खेती करते हैं। पिछले साल 14243.9 क्विंटल की पूर्ति विभाग ने की थी। इसलिए इस बार १५ हजार का टार्गेट विभाग ने रखा है। अब तक कुल 8070 क्विंटल का भंडारण समितियों में कर लिया गया है। शेष मक्का, ज्वार, कोंदो, अरहर, उड़द, मंूग, कुल्थी का बीज अब तक नहीं पहुंची है। इसे मानसून आने से पूर्व मंगाया जाएगा।

खरीफ फसल को देखते हुए सभी समितियों में पर्याप्त खाद-बीज का भंडारण करा दिया गया है। जून के पहले पखवाड़े में खाद-बीज का उठाव शुरू होगा- एमजी श्यामकुंवर, उपसंचालक, कृषि विभाग

Home / Korba / अब तक नहीं पहुंचा मक्का, ज्वार, अरहर व उड़द का बीच, जून के दस्तक के साथ ही शुरू होना है ये काम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो