एसईसीएल ने कोयला उत्पादन का बनाया नया रिकार्ड, जानें एक दिन में कितना टन किया प्रोडक्शन

Coal production: एसईसीएल इस वित्तीय वर्ष के कोयला उत्पादन लक्ष्य का पीछा करते हुए उत्पादन का नया रिकार्ड बनाया है।

By: Vasudev Yadav

Published: 21 Mar 2020, 01:00 PM IST

कोरबा. एसईसीएल ने 18 मार्च को आठ लाख एक हजार 819टन कोयला उत्पादन किया है। यह एसईसीएल के इतिहासमें एक दिन में सर्वाधिक उत्पादन है। इसी प्रकार 18 मार्च को कंपनी ने एक दिन में चार लाख 78 हजार 876 हजार टन कोयला डिस्पैच किया है।

गौरतलब है कि कोल इंडिया के कुल कोयला उत्पादन का एक चौथाई हिस्सा एसईसीएल द्वारा किया जाता है। एक दिन में कोयला उत्पादन के नए कीर्तिमान से एसईसीएल में नई उम्मीद और आशा का संचार हुआ है। हालांकि कंपनी के लिए नई उम्मीद की राह आसान नहीं है। चालू वित्तीय वर्ष में एसईसीएल ने ओपेन कॉस्ट और अंडर ग्राउंड खदानों से 170.5 मिलियिन टन कोयला खनन का लक्ष्य रखा है।

Read More: पुलिस की गश्ती टीम को देखकर चोर छोड़ भागे 360 लीटर डीजल, गाड़ी का मालिक भी डीजल चोरी का पुराना आरोपी

20 मार्च तक कंपनी ने 140.37 मिलियन टन कोयला खनन किया है। वित्तीय वर्ष समाप्त होने में 10 दिन का समय बचा है। इस अवधि में लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कंपनी को लगभग 30 मिलियन टन कोयला खनन करनी होगी। यह लक्ष्य कंपनी के लिए काफी मुश्किल भरा है।

कुसमुंडा से 2.36 एमटी खनन
एसईसीएल को उत्पादन के नए लक्ष्य तक पहुंचाने में गेवरा परियोजना की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। गेवरा से दो लाख 36 मिलियन टन कोयला खनन हुआ है। दीपका और कुसमुंडा ने भी एसईसीएल को लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की है।

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned