गेवरारोड-पेंड्रारोड रेल लाइन के लिए एसईसीएल ने लिया तीन हजार 976 करोड़ रुपए का कर्ज

SECL : मार्च 2023 तक परियोजना के पूर्ण होने के आसार, गेवरा, दीपका और कुसमुडा खदान को भी जोड़ा जाएगा लाइन से

By: Vasudev Yadav

Published: 10 May 2020, 12:36 PM IST

कोरबा. एसईसीएल की अनुषंगी कंपनी छत्तीसगढ़ ईस्ट वेस्ट रेल लिमिटेड (सीईडब्ल्यूआरएल) गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक 135 किलोमीटर की दोहरी विद्युतिकृत रेलवे लाइन परियोजना विकसित कर रहा है। इसके लिए सीईडब्ल्यूआरएल ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में बैंकों से तीन हजार 976 करोड़ रुपए कर्ज लिया है। हाल ही में इस संबंध में सीईडब्ल्यूआरएल ने स्टेट बैंक की अगुवाई में समझौते पर हस्ताक्षर किया है। कर्ज की राशि का उपयोग गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक विकसित किए जाने वाली रेल लाइन पर खर्च किया जाएगा।

गेवरा रोड- पेंड्रा रोड रेल परियोजना से एसईसीएल की गेवरा, दीपका, कुसमुंडा जैसी बड़ी खदानों से कोयला निकासी में वृद्धि होगी। इस परियोजना में प्रमोटर कम्पनियां कुल लागत का 20 प्रतिशत, लगभग 994 करोड़ रुपए की सहभागिता देंगी। वहीं 80 प्रतिशत की सहभागिता अर्थात कुल 3976 करोड़ रुपए बैंकों से ऋण के तौर पर लिया जा रहा है। अभी तक प्रमोटर कम्पनियों द्वारा 65० करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं।

Read More: एक के बाद एक चोरी-छिपे ट्रेलर से उतरे 40 मजदूर, वीडियो वायरल होते ही अधिकारियों में मचा हड़कंप

साथ ही इस परियोजना के लिए फारेस्ट क्लियरेंस मिल चुका है। परियोजना पूरी होने के बाद एसईसीएल की विभिन्न खदानों से प्रतिवर्ष लगभग 65 मिलियन टन कोयला निकासी करने में सहायक सिद्ध होगी। इससे गेवरा रोड से पेंड्रा रोड के बीच में वर्तमान में उपलब्ध रेल लाइन की तुलना में सबसे कम दूरी वाली रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। इस लाइन से एसईसीएल की गेवरा, दीपका, कुसमुंडा को जोड़ा जाएगा। इससे कोयला निकासी में सहायता मिलेगी। इस परियोजना की कुल लागत चार हजार 970 करोड़ रुपए है। परियोजना के मार्च 2023 तक पूर्ण होने की संभावना है।

परियोजना में सीईडब्ल्यूआरएल एसईसीएल की 64 प्रतिशत, इरकान की 26 प्रतिशत एवं एसआईडीसी की 10 प्रतिशत भागीदारी है। यह ऋण जिस बैंकों के संघ ने दिया है, उसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की १८०० करोड़ रुपए लिए गए हैं। शेष राशि पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन नेशनल बैंक एवं बैंक ऑफ बड़ौदा से ली गई है।

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned