scriptगेवरा रोड से यात्री गाड़ियों को चालू कराने ट्रैक को दो घंटे किया जाम | The track was blocked for two hours to start trains from Gevra road | Patrika News
कोरबा

गेवरा रोड से यात्री गाड़ियों को चालू कराने ट्रैक को दो घंटे किया जाम

कोरबा. गेवरा रोड से बंद यात्री गाड़ियों के परिचालन की मांग को लेकर कुसमुंडा क्षेत्र के लोगों ने कोरबा- गेवरारोड रेल खंड पर चक्काजाम कर दिया। करीब ढाई घंटे तक चक्काजाम रहा। इस अवधि में रेलवे एक रैक भी कोयले का परिवहन नहीं कर सका। रेलवे की ओर से 15 दिन में सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया गया। इसके बाद प्रदर्शनकारी रेल गाड़ियों की पटरियों से उठे। तब गेवरा रोड से कोरबा होते हुए बिलासपुर की ओर कोयला परिवहन शुरू किया गया।

कोरबाJul 27, 2022 / 05:09 pm

CHOTELAL YADAV

गेवरा रोड से यात्री गाड़ियों को चालू कराने ट्रैक को दो घंटे किया जाम

गेवरा रोड से यात्री गाड़ियों को चालू कराने ट्रैक को दो घंटे किया जाम

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि अलग अलग कारणों का हवाला देकर बिलासपुर मंडल ने गेवरा रोड से चलने वाली सभी यात्री गाड़ियों को रद्द कर दिया है। इससे क्षेत्र के लोगों को परेशानी हो रही है। अपनी मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने कई बार रेलवे प्रबंधन से बातचीत किया। लेकिन प्रबंधन ने गेवरा से बंद रेल गाड़ियों को चालू नहीं किया। मांगों की उपेक्षा किया। जबकि इसी अवधि में कोयले की ढुलाई जारी रही है।

इससे नाराज लोगों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की अगवाई में मंगलवार को रेल रोको आंदोलन किया। प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए सुबह से ही कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थक और स्थानीय लोग कुसमुंडा में एकत्र होने लगे थे। दोपहर लगभग 12 बजे सर्वमंगला मंदिर से रैली निकालते हुए लोग सर्वमंगला पुल के करीब रेल की पटरियों पर बैठ गए। लोगों ने धरना प्रदर्शन शुरू किया। इसकी जानकारी मिलते ही रेल और कोरबा जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों को समझाकर रेलवे ट्रैक को खाली कराने का प्रयास किया। लेकिन प्रदर्शकारियों ने रेलवे प्रबंधन और प्रशासन की एक नहीं सुनी। बंद रेल गाड़ियों को चालू करने की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों की ओर से लगातार नारेबाजी की गई।

बातचीत करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कटघोरा एसडीएम कौशल प्रसाद तेंदुलकर, दर्री सीएसपी लितेश सिंह, दीपका तहसीलदार और क्षेत्रीय रेल प्रबंधन प्रभात कुमार सुरक्षा बलों के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन दोपहर १२ बजे से दोपहर ढाई बजे तक आंदोलन जारी रहा। प्रदर्शकारी अप और डाउन लाइन पर बैठ रहे। इससे प्रदर्शन अवधि तक रेलवे गेवरा रोड से बिलासपुर की ओर एक रैक कोयला भी नहीं निकाल सका। प्रदर्शन में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, सीटू, छत्तीसगढ़ किसान सभा, कुसमुंडा के व्यापारी, ऑटो चालक, भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के अलावा क्षेत्र के लोगों ने रेल रोको आंदोलन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

रेलवे की आलोचना
प्रदर्शनकारियों ने यात्री गाड़ियां रोके जाने पर रेलवे की तीखी आलोचना की है। माकपा नेता प्रशांत झा ने बताया कि रेलवे प्रबंधन अपनी आश्वासन को पूरा नहीं करता है तो आने वाले दिन में फिर से उग्र आंदोलन किया जाएगा। आरोप लगाया कि कोयला परिवहन के लिए रेलवे ने यात्री गाड़ियों का परिचालन गेवरा रोड से बंद किया है।

Home / Korba / गेवरा रोड से यात्री गाड़ियों को चालू कराने ट्रैक को दो घंटे किया जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो