scriptचुनावी मैदान में एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी के साथ ही तीसरी पास प्रत्याशी भी ठोक रहा ताल | Urban body elections 2019 | Patrika News
कोरबा

चुनावी मैदान में एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी के साथ ही तीसरी पास प्रत्याशी भी ठोक रहा ताल

Urban body elections 2019: शहर में चुनावी रंगत दिखने लगी है। सुबह से ही प्रत्याशी दलबल के साथ वोट मांगने गली-मोहल्लों में नजर आने लगे हैं। चुनावी मैदान में एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी के साथ ही तीसरी पास प्रत्याशी भी ताल ठोक रहे हैं।

कोरबाDec 13, 2019 / 12:15 pm

Vasudev Yadav

चुनावी मैदान में एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी के साथ ही तीसरी पास प्रत्याशी भी ठोक रहा ताल

चुनावी मैदान में एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी के साथ ही तीसरी पास प्रत्याशी भी ठोक रहा ताल

कोरबा. कोरबा नगर निगम क्षेत्र के ज्यादातर प्रत्याशी ग्रेजुएट हैं। जबकि कुछ एमबीए और एमएससी डिग्रीधारी भी हैं। वहीं कुछ ऐेसे भी प्रत्याशी हैं जो कि दूसरी और तीसरी के बाद स्कूल ही नहीं गए।
भाजपा-कांग्रेस दोनों ने ही इस बार शिक्षित उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। ज्यादातर प्रत्याशी स्नातक है जबकि स्नातकोत्तर वाले प्रत्याशियों की संख्या भी कम नहीं है। 67में कोरबा शहर के बीच के जिनते भी वार्ड हैं इसमें से अधिकांश प्रत्याशी उच्च शिक्षित हैं। जबकि दर्री व बांकीमोंगरा जोन के ज्यादातर प्रत्याशियों की शिक्षा स्कूल तक ही सीमित रही है। दोनों ही पार्टियों की सूची पर गौर करें तो पिछली बार की तुलना में इस बार प्रत्याशी ज्यादा पढ़े लिखे हैं। कुछ डीएड पास हैं, तो कुछ के पास एमबीए की डिग्री है।
यह भी पढ़ें
झोलाछाप डाक्टर कर रहा था मरीजों का इलाज, दबिश की सूचना मिलते ही मरीजों को रूम में बंद कर भागा

ऐसे भी प्रत्याशी हैं जो कि एमबीए और राजनीति शास्त्र में पीजी किए हुए हैं। दोनों दल के कई प्रत्याशियों के पास एलएलबी की भी डिग्री है। दोनों दल के साथ-साथ अन्य पार्टियों व निर्दलीय प्रत्याशी भी किसी तरह से कम नहीं है। कई निर्दलीय प्रत्याशी भी एमबीए डिग्री वाले हैं। कुछ डिप्लोमाधारी भी हैं।

कम पढ़े लिखे प्रत्याशी सबसे अधिक महिला
अधिकांश महिला प्रत्याशी कम पढ़े-लिखे हैं। जबकि पुरुष प्रत्याशी अधिक शिक्षित हैं। हालांकि कुछ महिला प्रत्याशी डबल एमए के साथ-साथ एलएलबी, डीएड की डिग्री वाले हैं। हालांकि अधिकांश 10वीं व 12वीं तक ही पढ़ाई किए हुए हैं। वहीं कुछ ऐसे भी प्रत्याशी हैं जो कि दूसरी, तीसरी व सातवीं तक ही पढ़े हैं।

25 से लेकर 60 साल तक के प्रत्याशी
उम्र पर गौर किया जाए तो इस बार 25 साल के उम्र्र स लेकर 60 साल के प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। कांग्रेस की वार्ड क्रमांक कौशिल्या बिंझवार महज 25 वर्ष की हैं जबकि वार्ड क्रमांक 49 की प्रत्याशी रोपा तिर्की 60 वर्ष की हैं। इसके आलावा हर दूसरे प्रत्याशी की औसत उम्र 38 वर्ष है। कोरबा नगर निगम समेत अन्य निकायों में भी अधिक पढ़े-लिखे प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। कुछ के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है तो कुछ अंग्रेजी में एमए किए हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो