script22.10 लाख के फर्जीवाड़ा मामले में फॉरेस्ट गार्ड सस्पेंड, रिटायर्ड रेंजर की रुकेगी पेंशन | Big Fraud: Forest guard suspended in 22.10 lakh fraud case | Patrika News
कोरीया

22.10 लाख के फर्जीवाड़ा मामले में फॉरेस्ट गार्ड सस्पेंड, रिटायर्ड रेंजर की रुकेगी पेंशन

Big fraud: मनेंद्रगढ़ वनमंडल के भौंता खारीनाला का मामला, कैंपा नरवा विकास में 3.77 करोड़ रुपए से होना था काम, 22.10 लाख रुपए का किया गया था फर्जीवाड़ा, – गाइडलाइन की अनदेखी कर 90 फीसदी मजदूरों को कराया था नकद भुगतान

कोरीयाJan 27, 2023 / 01:57 pm

rampravesh vishwakarma

Big fraud

Manendragarh forest area

बैकुंठपुर. Big fraud: वनपरिक्षेत्र मनेंद्रगढ़ के खारीनाला में नाला विकास योजना में स्वीकृत 3.77 करोड़ में से 22.10 लाख का फर्जीवाड़ा करने वाले वनरक्षक अंकित ताम्रकार को निलंबित कर दिया गया है। वहीं सेवानिवृत्त रेंजर हीरालाल सेन को आरोप पत्र भेजा गया है। मामले में वसूली या प्रकरण निराकरण होने तक पेंशन राशि नहीं मिलेगी। गौरतलब है कि लेखा समायोजन में कैंपा नरवा विकास योजना के कार्यों में अनियमितता मिली थी। मामले में मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त अंबिकापुर 26 दिसंबर 2022 में रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद यह कार्रवाई की गई।

गौरतलब है कि वनपरिक्षेत्र मनेन्द्रगढ़ के भौंता में वर्ष 2021-22 में कैंपा नरवा विकास योजना से विभिन्न कार्य कराने 37679000 रुपए की स्वीकृति मिली थी। मामले में भौंता खारीनाला के लिए स्वीकृत राशि के विरूद्ध फरवरी 2022 के लेखा समायोजन में विभिन्न कार्य कराने की मजदूरी भुगतान हुआ है।
लेखा समायोजन में कैंपा नरवा विकास योजना के कार्यों में अनियमितता मिली थी। मामले में मुख्य वन संरक्षक सरगुजा वृत्त अम्बिकापुर 26 दिसंबर 2022 में रिपोर्ट मांगी थी। मामले में प्रस्तुत परीक्षण प्रतिवेदन में यह पाया गया कि वनरक्षक भौंता अंकित कुमार ताम्रकार द्वारा 90 प्रतिशत मजदूरों को नकद भुगतान किया गया है।
जो अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वित्त/बजट) रायपुर से 19 फरवरी 2014 को जारी आदेश के विपरीत है। मामले में वनरक्षक ताम्रकार को निलंबित कर वन काष्ठागार मनेन्द्रगढ़ अटैच किया गया है।


नियम खाते में भुगतान करने का, इधर डबल-ट्रीपल नकद में मजदूरी दी
वनपरिक्षेत्र मनेन्द्रगढ़ के वनरक्षक भौंता ने रेंज अफसरों से मिलीभगत कर फरवरी 2022 के लेखा समायोजन में विभिन्न कार्य कराया। फिर एक की तिथियों में श्रमिकों का डबल-ट्रीपल हाजिरी लगाकर भुगतान कर दिया है। जांच रिपोर्ट में जान-बूझकर वित्तीय अनियमितता बरत शासकीय राशि का गबन करने का उल्लेख है।
जिसे गंभीर प्रवृत्ति का कदाचरण एवं वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में माना गया है। जो स्वमेव संदिग्ध व फर्जी भुगतान को प्रमाणित करता है। भौंता वनरक्षक ने कक्ष क्रमांक 676, 683, 682 एवं 684 में कैंपा नरवा विकास योजना की राशि में फर्जीवाड़ा किया है।

मैनपाट पेट्रोल पंप से दिनदहाड़े लूट के दोनों आरोपी चंद घंटे में गिरफ्तार, पुलिस के हाथ लग गई थी फोटो


रिटायर्ड रेंजर को आरोप पत्र भेजा, कई अधिकारी के नाम भी आ सकते हैं सामने
मनेंद्रगढ़ वनपरिक्षेत्र के भौंता में नरवा विकास योजना में 22.10 लाख का फर्जीवाड़ा करने के मामले में सेवानिवृत्त रेंजर हीलाल सेन को आरोप पत्र भेजा गया है।
मामले में फर्जीवाड़ा प्रकरण के निराकरण या वसूली होने तक सेवानिवृत्त रेंजर की पेंशन राशि रुकी रहेगी। साथ ही प्रकरण में वन परिक्षेत्र सहायक सहित कुई अधिकारी व कर्मचारियों के नाम सामने आ सकते हैं। फिलहाल प्रकरण में सरगुजा सीसीएफ स्तर से कार्रवाई की जा रही है।

प्रकरण निराकरण या रिकवरी तक रुकेगी पेंशन की राशि
मामले में एक कर्मचारी को निलंबित और रिटायर्ड रेंजर को आरोप पत्र भेजा गया है। प्रकरण के निराकरण या रिकवरी होने तक पेंशन राशि रुकी रहेगी। प्रकरण में कई नाम सामने आ रहे हैं। वर्तमान में सीसीएफ सरगुजा से भी कार्रवाई की जा रही है।
लोकनाथ पटेल, डीएफओ वनमंडल मनेंद्रगढ़

Home / Koria / 22.10 लाख के फर्जीवाड़ा मामले में फॉरेस्ट गार्ड सस्पेंड, रिटायर्ड रेंजर की रुकेगी पेंशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो