दुर्गम क्षेत्र में खुद बाइक पर सवार होकर पहुंचे सीएमएचओ, ट्रैक्टर पर लाए डिलीवरी टेबल और मेडिकल उपकरण

CMHO: स्त्री रोग विशेषज्ञ (पीजीएमओ) से मिले व ओटी का निरीक्षण कर सिजेरियन डिलीवरी शुरु करने अन्य उपकरणों की जानकारी ली

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 12 Sep 2021, 09:36 PM IST

बैकुंठपुर. कोरिया जिले के दुर्गम क्षेत्र आनंदपुर में सीएमएचओ बाइक पर सवार होकर पहुंचे। वहीं उन्होंने टै्रक्टर में डिलीवरी टेबल सहित अन्य मेडिकल उपकरण भी लाया। आनंदपुर समेत अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की उन्होंने जानकारी ली।


कोरिया सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा की निगरानी में शनिवार को दुर्गम क्षेत्र गोइनी से होकर आनंदपुर मेडिकल उपकरण पहुंचाया गया। इस दौरान सीएमएचओ स्वयं गोइनी से बाइक पर सवार होकर आनंदपुर पहुंचे। दुर्गम रास्ते में सबसे पहले जनकपुर ब्लॉक, फिर सोनहत ब्लॉक के आनंदपुर का सफर तय करना पड़ा।

दुर्गम गांव आनंदपुर में डिलीवरी टेबल व अन्य उपकरण पहुंचाया गया। इस दौरान ग्रामीणों से रूबरू होकर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने की बात कही। आंगनबाड़ी केंद्र में लग रहे उप स्वास्थ्य केंद्र को डिलीवरी टेबल उपलब्ध कराया गया। साथ ही आनंदपुर गांव में शत-प्रतिशत डिलीवरी कराने की बात कही।

सीएमएचओ ने ग्राम कमर्जी के उपस्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सुविधा की जानकारी लेने पहुंचे। इस दौरान सीएचओ, आरएचओ, एएनएम को उपस्वास्थ्य केंद्र में डिलीवरी नहीं कराने के कारण जमकर फटकार लगाई।

CMHO on bike
IMAGE CREDIT: Koria CMHO

वहीं बीईई को सीएचओ, एएनएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भरतपुर में एक सप्ताह रिफ्रेशर ट्रेनिंग के लिए उपस्थित रहने निर्देश दिए। साथ ही एक महीने के भीतर डिलीवरी प्रारंभ कराने की बात कही गई।

सीएमएचओ ने मुर्किल उपस्वास्थ्य केन्द्र में डिलीवरी टेबल व अन्य उपकरण उपलब्ध कराया और शत-प्रतिशत डिलीवरी कराने हिदायत दी। उन्होंने ग्राम पंचायत भगवानपुर, अक्तवार में टीबी खोज अभियान की भी जानकारी ली।


रात में पहुंचे भरतपुर सीएचसी
सीएमएचओ डॉ. शर्मा रात में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर पहुंचे। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ (पीजीएमओ) डॉ. अभ्या गुप्ता से मिले व ओटी का निरीक्षण कर सिजेरियन डिलीवरी शुरु करने अन्य उपकरणों की जानकारी ली। जो जरूरी उपकरण उपलब्ध नहीं है, जल्द उपलब्ध कराने और अविलंब सीजीरियन डिलीवरी कराने निर्देश दिए।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned