scriptVideo: अंडर ग्राउंड कोल माइंस हादसे में मृत 2 वर्करों का शव निकाला गया बाहर, विस अध्यक्ष समेत विधायकों ने जताया शोक | Coal mines accident: 2 workers death in coal mines accident | Patrika News
कोरीया

Video: अंडर ग्राउंड कोल माइंस हादसे में मृत 2 वर्करों का शव निकाला गया बाहर, विस अध्यक्ष समेत विधायकों ने जताया शोक

Coal mines accident: तड़के अंडर ग्राउंड माइंस का एक हिस्सा धंसकने से मलबे में दबकर 2 कामगारों की हो गई थी मौत, अंदर कई के फंसे होने की जताई जा रही थी आशंका

कोरीयाAug 20, 2019 / 04:03 pm

rampravesh vishwakarma

Coal mines accident

Coal mines accident

बैकुंठपुर. कोरिया जिले के झिलमिली स्थित एसईसीएल के अंडर ग्राउंड माइंस (Coal mines accident) में मंगलवार की अलसुबह करीब 3.45 बजे हादसा हुआ। खदान की छत का एक हिस्सा धंसकने से काम कर रहे 2 श्रमिकों की मलबे में दबकर मौत हो गई, जबकि अन्य सुरक्षित बच निकले। बताया जा रहा है कि उस वक्त 20 अधिकारी-कर्मचारी वहां काम कर रहे थे।
हादसे में मौत की सूचना सुबह जैसे ही क्षेत्र में फैली, वहां हड़कंप मच गया। कई लोगों के भीतर फंसे होने की जानकारी भी आती रही। इसी बीच दोपहर करीब 1 बजे दोनों श्रमिकों का शव काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया। इस दौरान मौके पर ही पंचनामा के बाद डेथ सर्टिफिकेट जारी करने को लेकर श्रमिक संघ ने हंगामा कर दिया।
बाद में मौके पर ही सर्टिफिकेट जारी कर पीएम के लिए शव पटना अस्पताल भेजा गया। इधर सब एरिया मैनेजर अरविंद कुमार ने बताया कि भीतर अब कोई नहीं फंसा है। उन्होंने 2 श्रमिकों के मौत की पुष्टि की है।

कोरिया जिले की झिलमिली एसईसीएल की भूमिगत खदान में रात्रि पाली में करीब 20 अधिकारी-कर्मचारी काम कर रहे थे। इसी दौरान रात करीब 3.45 बजे छत का एक हिस्सा धंसकने से कामगार रूपनारायण पिता रामसाय तथा अख्तर हुसैन पिता असगर अली 59 वर्ष की दबकर मौत हो गई।
Coal mines accident
घटना के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई। सुबह होते तक अधिकांश वर्कर खदान से बाहर निकल गए। बताया जा रहा है कि खदान के भीतर करीब 3 किमी दूर श्रमिक काम कर रहे थे। सुबह यह खबर जैसे ही बाहर निकली, वहां हड़कंप मच गया। भीतर और लोगों के फंसे होने की आशंका पर परिजन भी परेशान रहे। दोपहर करीब 1 बजे दोनों के शवों को बाहर निकाला गया।

डेथ सर्टिफिकेट मौके पर ही जारी करने को लेकर हंगामा
घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन, पुलिस व एसईसीएल प्रबंधन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। दोनों का शव बाहर निकाला गया। इधर श्रमिक संघ के नेता व सदस्य मौके पर ही डेथ सर्टिफिकेट जारी करने को लेकर हंगामा करने लगे। बाद में वहीं दोनों का डेथ सर्टिफिकेट जारी किया गया तब मामला शांत हुआ।
Coal mines accident
इसके बाद पुलिस ने शवों को पीएम के लिए पटना अस्पताल में भिजवाया। इस मामले में कलक्टर डोमन सिंह ने बताया कि मृत के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि के रूप में 45-45 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। बाद में एसईसीएल द्वारा नियमानुसार मुआवजे की राशि दी जाएगी।

विस अध्यक्ष सहित विधायकों ने जताया शोक
कोल माइंस हादसे में 2 कामगारों की मौत पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, उनकी पत्नी कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत, बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव, मनेंद्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल, भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो, पूर्व श्रम मंत्री भैयालाल राजवाड़े समेत अन्य लोगों ने घटना पर दुख जताया है।
ऐसी चर्चा है कि क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण खदान का एक हिस्सा धंसक गया। फिलहाल मामले की जांच चल रही है।

कोरिया जिले की क्राइम से संबंधित खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Crime in Koria

Home / Koria / Video: अंडर ग्राउंड कोल माइंस हादसे में मृत 2 वर्करों का शव निकाला गया बाहर, विस अध्यक्ष समेत विधायकों ने जताया शोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो