scriptडॉक्टर बुखार का कर रहे थे इलाज, जब जांच रिपोर्ट आई तो मच गया हड़कंप, अपोलो बिलासपुर रेफर | Dengue positive: Dengue positive patient refered Apolo Bilaspur | Patrika News
कोरीया

डॉक्टर बुखार का कर रहे थे इलाज, जब जांच रिपोर्ट आई तो मच गया हड़कंप, अपोलो बिलासपुर रेफर

Dengue positive: अंडरग्राउंड माइंस में पदस्थ एसईसीएल कर्मी को गंभीर स्थिति में किया गया रेफर, जांच रिपोर्ट में इसकी हुई पुष्टि

कोरीयाAug 29, 2019 / 05:31 pm

rampravesh vishwakarma

डॉक्टर बुखार का कर रहे थे इलाज, जब जांच रिपोर्ट आई तो मच गया हड़कंप, अपोलो बिलासपुर रेफर

Dengue positive

चिरमिरी. शहरी स्वास्थ्य केंद्र डोमनहिल से करीब 10 मीटर दूर एक एसइसीएल कर्मचारी डेंगू (Dengue) पीडि़त मिला है। सैंपल रिपोर्ट में पुष्टि होने के बाद आनन-फानन में पीडि़त को बिलासपुर अपोलो रेफर कर दिया गया है। वहीं चिरमिरी में डेंगू (dengue) पीडि़त मरीज मिलने की खबर के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

चिरमिरी नगर निगम वार्ड क्रमांक-38 डोमनहिल प्रेमनगर दफाई में 55 वर्षीय कॉलरीकर्मी एसइसीएल एजेंसी के बरतुंगा भूमिगत खदान में मैकेनिकल हेल्पर के पद पर कार्यरत हैं।

कॉलोनी से करीब 50 मीटर दूर शहरी स्वास्थ्य केंद्र डोमनहिल संचालित है। कॉलरी कर्मचारी की तबीयत खराब होने पर रीजनल अस्पताल कुरासिया में भर्ती कराया गया था। इस दौरान करीब एक सप्ताह तक सामान्य बुखार का इलाज किया गया।
इसी दौरान मंगलवार को पीडि़त को क्षेत्रीय चिकित्सालय के एक अन्य चिकित्सक डॉ. के. मुखर्जी को दिखाने की सलाह दी गई। डॉक्टर ने पीडि़त मरीज का ब्लड सैंपल लेकर शहर के एक प्राइवेट जांच केंद्र भेजा था। बुधवार को पीडि़त की जांच रिपोर्ट में डेंगू (Dengue positive) के लक्षण की पुष्टि की गई।
डॉक्टर बुखार का कर रहे थे इलाज, जब जांच रिपोर्ट आई तो मच गया हड़कंप, अपोलो बिलासपुर रेफर
मामले में अस्पताल प्रबंधन ने आनन-फानन में तत्काल बिलासपुर अपोलो रेफर किया गया है। बिलासपुर में कॉलरी कर्मी का उपचार जारी है और उसकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

मामले की जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग व निगम प्रशासन में हड़कंप मचा है और कॉलोनी की सफाई सहित दवा छिड़काव कराने टीम गठित करने की बात कही जा रही है।

पीडि़त की कॉलोनी के आसपास गंदगी की भरमार
डेंगू पॉजिटिव पीडि़त की कॉलोनी सहित आसपास गंदगी की भरमार है। नालियां कचरे-गंदगी से बजबजा रहीं हैं। अस्पताल के मेडिकल संस्थान से निकलने वाले कचरे ेको खुले में फेंका गया है। बावजूद बारिश के पहले सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।
स्थानीय नागरिकों का कहना है कि वर्तमान में शहर के विभिन्न कॉलोनियों सहित मुख्यमार्ग, सार्वजनिक स्थल पर गंदगी के कारण बीमारियों ने दस्तक दी। अगर समय रहते शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर नहीं होने पर यह बीमारी अपना घर बना लेगी।

डॉक्टर बोले- गाजर घास से पनप रहे मच्छर
रीजनल अस्पताल के डॉक्टर्स का कहना है कि डेंगू के मच्छर सिर्फ घुटनों के नीचे ही काटते हैं। जबकि अन्य मच्छर व्यक्ति के किसी भी हिस्से को काटते हंै। इससे मलेरिया, टाइफाइड एवं अन्य बीमारियां होती है। इनकी रोकथाम के लिए शहर को स्वच्छ बनाने की जरूरत है।
वर्तमान में हर गली-मोहल्ले में बड़ी मात्रा में गाजर घास उगी है जिसमें मच्छर पनप रहे हैं। डोमनहिल की मुख्य सड़क, कालोनी, बाजार बैठकी से लेकर सार्वजनिक स्थलों पर गाजर घास फैली है। जबकि शहर की सफाई व्यवस्था पर एसइसीएल व नगर पालिक निगम हर साल 3 करोड़ रुपए खर्च करते हैं।

Home / Koria / डॉक्टर बुखार का कर रहे थे इलाज, जब जांच रिपोर्ट आई तो मच गया हड़कंप, अपोलो बिलासपुर रेफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो