scriptगर्मी ने कर रखा है बेहाल, इधर कूलर-पंखों की खरीदी में 23 लाख की गड़बड़ी | Disturbance in purchase of cooler-fans | Patrika News
कोरीया

गर्मी ने कर रखा है बेहाल, इधर कूलर-पंखों की खरीदी में 23 लाख की गड़बड़ी

नगर पालिका परिषद शिवपुर-चरचा का मामला, भण्डार पंजी में सामग्री दर्ज लेकिन वार्डों तक नहीं पहुंचे ये सामान

कोरीयाMay 15, 2018 / 02:10 pm

rampravesh vishwakarma

Nagarpalika Shivpur churcha

Nagarpalika Shivpur-Churcha

बैकुंठपुर. नगर पालिका शिवपुर चरचा में पार्षद-एल्डरमैन की निधि से वाटर कूलर, सिलिंग फैन, फाइबर कूलर खरीदी के नाम पर 23 लाख गोलमाल किया गया है। भण्डार गृह पंजी में छह महीने पहले वाटर कूलर खरीदने और बिल भुगतान करने का जिक्र है लेकिन वार्डों में आज तक सामग्री नहीं लगी है। मामले में सरकारी राशि में भारी गड़बड़ी की आशंका जताई गई है।

नगर पालिका प्रशासन ने पार्षद व एल्डरमैन निधि से करीब सालभर पहले वाटर कूलर, पंखा, फाइबर कूलर खरीदी करने मंजूरी दी थी। सामग्री खरीदी कर दिसंबर 2017 में सामग्री खरीदी का भुगतान भी कर दिया गया। सामग्री भण्डार गृह में पहुंच चुकी है लेकिन वार्डों में आज तक वाटर कूलर नहीं लगा है।
इससे स्थानीय नागरिकों ने सरकारी राशि में गोलमाल करने की आशंका जताई है। वहीं स्थानीय नागरिक भीषण गर्मी में ठण्डा पानी पीने को तरस रहे हैं। जबकि वार्ड क्रमांक 5, 6, 14, 17, 20 सहित अन्य वार्डों में एक-एक वाटर कूलर लगाने राशि निकाली जा चुकी है। आरटीआई एक्टिविस्ट नीरज गुप्ता ने नगर पालिका से सरकारी राशि का गोलमाल होने की आशंका पर जानकारी मांगी थी।

आंगनबाड़ी भवन के नाम पर फ्रिज, वाटर कूलर, पंखा खरीदी
जानकारी के अनुसार नगर पालिका ने वार्ड क्रमांक 15 के आंगनबाड़ी भवन में एक फ्रिज-19900 रुपए, एक फाइबर कूलर-18200 रुपए, अंबर आलमारी-24100 रुपए, तीन उषा कंपनी का सिलिंग फैन-12300 रुपए खर्च करने का दावा किया गया है। लेकिन आंगनबाड़ी भवन में उक्त सामग्री छह महीने बाद भी नहीं पहुंची है।

वार्ड 12 में 23 नग व 10 में 13 नग पंखे लगाए
आरटीआई एक्टिविस्ट गुप्ता ने बताया कि नगर पालिका ने वार्ड क्रमांक 12 में सबसे अधिक उषा कंपनी का 23 नग और वार्ड क्रमांक 10 में 13 नग सिलिंग फैन लगाने के नाम पर खरीदी की गई है। वहीं सामुदायिक भवन में वाटर कूलर लगाने के नाम पर भारी भरकम राशि निकाली गई है।
जबकि उक्त वार्डों में सामुदायिक भवन का निर्माण ही नहीं किया गया है। वार्ड क्रमांक ६ में सामुदायिक भवन निर्माणाधीन है। जिसमें छह महीने पहले पंखा, वाटर कूलर व अन्य सामग्री खरीदी हो चुकी है। आरटीआई में जानकारी देने पर आनाकानी की जा रही है।

तकनीकी जांच नहीं, सिर्फ भण्डार पंजी में दर्ज
जानकारी के अनुसार नगर पालिका द्वारा सामग्री खरीदी में तकनीकी जांच नहीं की जाती है और न ही किसी प्रकार की जांच रिपोर्ट लिखी जाती है। कागजी खानापूर्ति के नाम पर सिर्फ भण्डार पंजी में सामग्री का उल्लेख किया जाता है। जबकि भण्डार पंजी में सामग्री की जांच की गई है या नहीं, सामग्री कहां से आई और कहां गई, इसका कोई उल्लेख नहीं करने का आरोप लगाया गया है।

एक सामग्री की इतनी स्वीकृति मिली थी
वाटर कूलर 72100 रुपए
सिलिंग फैन 4100 रुपए
फ्रिज 19900 रुपए
फाइबर कूलर 18200 रुपए


कुल सामग्री खरीदी इतनी
वाटर कूलर 10 नग 7 लाख
सिलिंग फैन 100नग 4 लाख
फ्रिज-कूलर ….. 12 लाख

गड़बड़ी की कोई बात नहीं
वाटर कूलर पार्षदों ने अपनी निधि से खरीदी है। करीब 8-10 वार्ड में लगना है। वाटर कूलर को इंस्टाल करने के लिए हमारे पर बजट नहीं है। एक मशीन इंस्टॉल करने में 25-30 हजार रुपए खर्च आएगा। हमने प्रस्ताव बनाकर भेजा है। वहीं पार्षदों ने भी अगली निधि की राशि आने पर इंस्टॉल कराने की बात कही है और आने वाले समय में जनता को पीने का ठण्डा पानी मिलेगा। सामग्री खरीदी में गड़बड़ी की कोई बात नहीं है। सारी सामग्री खरीदी नियमानुसार की जाती है।
अजीत लकड़ा, अध्यक्ष नगर पालिका शिवपुर चरचा

Home / Koria / गर्मी ने कर रखा है बेहाल, इधर कूलर-पंखों की खरीदी में 23 लाख की गड़बड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो