scriptसडक़ की ये कैसी जांच? पीडब्ल्यूडी के एसई लग्जरी कार से सडक़ उतरे भी नहीं, रेस्ट हाउस में मंगाई फाइल फिर चलते बने | What kind of road test: PWD SE did not even get off the road from car | Patrika News
कोरीया

सडक़ की ये कैसी जांच? पीडब्ल्यूडी के एसई लग्जरी कार से सडक़ उतरे भी नहीं, रेस्ट हाउस में मंगाई फाइल फिर चलते बने

PWD road: लोक निर्माण विभाग (PWD) की सडक़ों की जांच का मामला, सडक़ निर्माण में गड़बड़ी व घटिया सामग्री खपाने की शिकायत की जांच करने पहुंचे थे एसई, ठेकेदार व इंजीनियर के साथ मौके पर पहुंचे और सिर्फ कार से राउंड लगाया, नीचे उतरने की भी नहीं उठाई जहमत

कोरीयाJan 30, 2023 / 08:07 pm

rampravesh vishwakarma

PWD road

SE reached from car to testing road

खडग़वां. PWD road: लोक निर्माण विभाग की 2 सडक़ों के घटिया निर्माण की शिकायत पर लोक निर्माण विभाग के सरगुजा एसई रविवार को निर्माणाधीन सडक़ की जांच करने पहुंचे थे। इस दौरान लग्जरी कार से बिना उतरे वे राउंड लगाकर चलते बने। उनके साफ सडक़ निर्माण कराने वाला ठेकेदार (Contractor) व इंजीनियर थे। इसके बाद एसई ने रेस्ट हाउस में फाइल मंगाई और फिर चलते बने। उन्होंने सडक़ की गुणवत्ता जांचने मोबाइल लैब के साथ टेक्निकल टीम को भेजने की बात कही। अब क्षेत्र में यह चर्चा है कि अधिकारी ने सडक़ की ये कैसी जांच की।

जिल्दा से कदमबहरा और गुड़घेला नाला से सिघंत पहुंच मार्ग का नवनिर्माण एवं उन्नयन कार्य के घटिया निर्माण कार्य का जायजा लेने अंबिकापुर एसई एकेपी पंत रविवार को पहुंचे थे। ऐसी चर्चा है कि उन्हें सडक़ निर्माण में गड़बड़ी व घटिया सामग्री खपाने की शिकायत मिली थी।
इसकी जांच करने वाहन क्रमांक सीजी 02 एयू 0739 में सवार होकर साइट पहुंचे। फिर सुनियोजित तरीके से इंजीनियर्स एवं ठेकेदार के साथ सिर्फ घूम कर सडक़ों की जांच की। कार से उतरकर सडक़ की गुणवत्ता, मापदंड और अनुपात को नहीं परखा। हालांकि रेस्ट हाउस में पूरी फाइल मंगाकर जांच पड़ताल कर चले गए।

एक ही ठेकेदार को मिली है दोनों सडक़ निर्माण की जिम्मेदारी
गुड़घेला नाला से सिंघत और जिल्दा से कदमबहरा पहुंच का नवनिर्माण व उन्नयन कार्य एक ही ठेकेदार को जिम्मेदारी मिली है। निर्माण एजेंसी मेसर्स आयुश फ्लाई ऐश ब्रिक्स इंडस्ट्री देवाडांड़ है। इंजीनियर की अनदेखी के कारण बिना डब्लूएमएम प्लांट एवं बिना पेवर मशीन की सडक़ का निर्माण करा रहे हैं।
SE reached from car to testing road
डब्ल्यूएमएम का कार्य करीब 100 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। जबकि सडक़ पर डब्ल्यूएमएम की सामग्री को पेवर मशीन से सडक़ पर बिछानी है, लेकिन नहीं कराया जा रहा है। एसई की जांच के दौरान निर्माणाधीन सडक़ पर पेवर मशीन शो-पीस खड़ी है। बावजूद जांच अधिकारी ने खड़ी मशीनरी के संबंध में कोई जानकारी नहीं ली।

तहसीलदार ने छापा मारकर 4 कर्मचारियों के घर से पकड़ा 16200 बारदाना, शासन को लगाई 1.62 करोड की चपत


साइट पर नहीं रहते हैं सब इंजीनियर
लोक निर्माण विभाग की देखरेख में सडक़ और पुल-पुलियों का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं सब इंजीनियर के साइट से नदारद रहने से कांक्रीटिंग एवं डब्ल्यूएमएम गुणवत्ता मापदंड अनुपात एवं प्राक्कलन के विपरीत निर्माण सामग्री का मनमाने तरीके से उपयोग कर रहे हैं।
बिना डब्लूएमएम प्लांट एवं पेवर मशीन के बिना ग्रेडिंग के गुणवत्ता विहीन सड़कों का निर्माण चल रहा है। इधर जांच अधिकारी की लग्जरी कार सिर्फ सडक़ों पर फर्राटे भरते हुए धूल उड़ाती रही। सडक़ों पर उतर कर किसी प्रकार की कोई जांच नहीं की गई।

मोबाइल लैब भेजकर कराएंगे जांच
निर्माणाधीन सडक़ों की गुणवत्ता की जांच तकनीकी टीम के साथ मोबाइल लैब भेजकर कराई जाएगी।
एसकेपी पंत, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण सरगुजा

Home / Koria / सडक़ की ये कैसी जांच? पीडब्ल्यूडी के एसई लग्जरी कार से सडक़ उतरे भी नहीं, रेस्ट हाउस में मंगाई फाइल फिर चलते बने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो