scriptत्योहार की खुशी में कर बैठते सेहत ख़राब, 20 क्विंटल नकली मावा खेप जब्त, बना रहे थे मिल्क केक…600 किलो की सप्लाई | 20 kg milk cake seized ten kilos mawa rajasthan news | Patrika News
कोटा

त्योहार की खुशी में कर बैठते सेहत ख़राब, 20 क्विंटल नकली मावा खेप जब्त, बना रहे थे मिल्क केक…600 किलो की सप्लाई

सिंथेटिक मावे से रहे सावधान, त्योहार की खुशी में सेहत न कर बैठे खराब..600 किलो नकली मिल्क केक बाजार में कर चुके सप्लाई
 

कोटाAug 12, 2019 / 08:07 pm

Suraksha Rajora

20 kg milk cake seized ten kilos mawa rajasthan news

त्योहार की खुशी में कर बैठते सेहत ख़राब, नकली मावा खेप जब्त, बना रहे थे मिल्क केक…600 किलो की सप्लाई

कोटा. रक्षाबंधन के त्यौहार पर मिलावटी मावा और मिठाइयों के विरुद्ध चलाए गए चिकित्सा विभाग के अभियान को सोमवार को बड़ी सफलता मिली। टीम ने कोटा और जयपुर में कार्रवाई की। जिसमें जयपुर में तो बड़ी मात्रा में मिलावटी मावा व दूध पकड़ा गया है।
मिल्क पाउडर और वनस्पति तेल से मावा तैयार किया जा रहा था। वहीं कोटा में मिलावटी मावे से बना बड़ी मात्रा में मिल्क केक जब्त किया है। गौरतलब है कि चिकित्सा विभाग ने रक्षाबंधन के त्योहार पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए अभियान शुरू किया है।
रक्षाबंधन त्यौहारी सीजन में मिलावट खोर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में जुटे है और जिले का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग केवल दुकानों से रूटीन सेम्पल लेकर केवल खानापूर्ति में लगा है। शहर में सोमवार को सीएमएचओ व खाद्य विभाग की टीम देवली अरब रोड पर दुकानों से सेम्पल ले रही थी तो दूसरी ओर शहर की साइबर सेल व महावीर नगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रंगबाड़ी क्षेत्र में सिंथेटिक मिल्क केक बनाने वाली फेक्ट्री पर छापा मारा।
पुलिस ने करीब 20 क्विंटल सिंथेटिक मिल्क केक व मलाई बर्फ ी की खेप पकड़ी। पुलिस ने कार्रवाई की सूचना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को दी। आनन-फ ानन में सीएमएचओ व फू ड इंस्पेक्टर मौके पर पहुंचे। विभाग की टीम ने मौके से सेम्पल उठाए, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। साथ ही विभाग ने डंपिंग यार्ड में जब्त नकली केक व बर्फ ी को नष्ट कर दिया। सूचना पर रसद विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और फेक्ट्री से 5 सिलेंडर भी जब्त किए। सिंथेटिक मिल्क केक की फैक्ट्री पर छापे से शहरभर में मिठाइयों की दुकानदारों में हड़कम्प मच गया।

नहीं छेड़ा शुद्ध के युद्ध अभियान

त्योहारी सीजन में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ ना हो इस कारण प्रदेश सरकार पूरे राज्य में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान छेड़ती है। रक्षाबंधन त्योहार नजदीक आने के बावजूद कोटा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू नहीं किया। इसकी सूचना मीडिया तक को नहीं दी गई। इसके चलते विभाग की नाक के नीचे ये गोरखधन्धा पनपता रहा।
सूचना पर साइबर सेल एवं महावीर नगर थाना कि संयुक्त कार्रवाई में सोमवार को महावीर नगर थाना क्षेत्र के रंगबाड़ी इलाके से भारी मात्रा में सिंथेटिक मिल्क केक एवं मलाई बर्फी बनाने का कारखाना पकड़ा है। सीएमएचओ डॉ भूपेंद्र तंवर ने बताया कि विभाग द्वारा हर माह रूटीन कार्रवाई की जाती है। इस माह भी 1 अगस्त से कार्रवाई की जा रही है। में खुद खाद्य विभाग की टीम के साथ मौके पर जाता हूं अभी तक 32 दुकानों से सेम्पल उठाये है।
तीन दिन पहले ही पता चल गया था.सीएमएचओ
पुलिस द्वारा बड़ी खेप पकडऩे के बाद सीएमएचओ ने बड़ा अजीबो.गरीब बयान दिया है। डॉ भूपेंद्र सिंह तंवर का कहना है कि उन्हें तीन पहले ही पता चल गया था कि फेक्ट्री में बड़ी मात्रा में सिंथेटिक मिल्क केक तैयार हो रहा है। मुखबिर ने बताया था कि फेक्ट्री संचालक को ग्रामीण इलाके से बल्क में सप्लाई का ऑर्डर मिला है। सीएमएचओ का कहना है कि हम सप्लाई के साथ इसे पकडऩा चाहते थे लेकिन पुलिस ने पहले ही कार्रवाई कर दी।

ग्रामीण क्षेत्रों में खेप होनी थी सप्लाई

आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए भारी मात्रा में मिल्क केक व तैयार किया। जिसे ग्रामीण क्षेत्रो के बाजार में सप्लाई करने की तैयारी थी और समय रहते टीमों की संयुक्त कार्रवाई से बाजारों में जाने से पहले ही रोक दिया। सूचना पर चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौके पर पहुचीं। खुद सीएमएचओ डॉ बीएस तंवरए खाद्य विभाग के संभागीय अधिकारी जोन अरुण सक्सेना व अन्य अधिकारी मौके पर पहुचे।

एक साल से पनप रहा था गोरखधन्धा विभाग को पता नही
सीएमएचओ ने बताया कि कारखाना मालिक पवन कुमार अग्रवाल से पूछताछ में बताया कि वह साल भर से ये काम कर रहा थाए लेकिन विभाग को भनक नहीं लगी। यहाँ से तैयार माल ग्रामीण क्षेत्रो में सप्लाई किया जाता था। करीब 120 किलो में कारखाना मालिक ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों में सप्लाई देता था। जिले में विभाग के चार फूड इंस्पेक्टर व खुद सीएमएचओ हर माह रूटीन कार्रवाई के दौरान दुकानों से सेम्पल लेते रहे है। लेकिन इस कारखाने की उन्हें भी भनक नही लगी।
ऐसे तैयार हो रही थी नकली खेप

सीएमएचओ ने बताया की कारखाना में सूजी डालडा एक्सपाइरी मिल्क पाउडर शक्कर एडिबल ऑयल का मिश्रण कर गर्म कर बनाया गया था।

Home / Kota / त्योहार की खुशी में कर बैठते सेहत ख़राब, 20 क्विंटल नकली मावा खेप जब्त, बना रहे थे मिल्क केक…600 किलो की सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो