scriptभारतमाला परियोजना में ड्रेनेज सिस्टम की खामी भुगत रहे किसान | Bharatmala Project Expressway being built in Kota district | Patrika News
कोटा

भारतमाला परियोजना में ड्रेनेज सिस्टम की खामी भुगत रहे किसान

दिल्ली से मुम्बई के बीच भारतमाला योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपए से बन रहे एक्सप्रेस वे के लिए कोटा में 105 किलोमीटर सड़क बनने का काम चल रहा है। इसके लिए करीब 65 गांवों की 1050 हैक्टेयर जमीन अधिग्रहित की गई है, लेकिन एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान नहीं रखने से बारिश का पानी एक्सप्रेस वे के किनारे के खेतों में भरने से किसानों की चिंता बढऩे लग गई।

कोटाJul 29, 2021 / 10:23 pm

Haboo Lal Sharma

कोटा जिले में मंडावरा के पास एक्सप्रेस वे के ड्रेनेज सिस्टम की खामी से खेतों में भरा बारिश का पानी।

भारतमाला परियोजना में ड्रेनेज सिस्टम की खामी भुगत रहे किसान

कोटा. दिल्ली से मुम्बई के बीच भारतमाला योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपए से बन रहे एक्सप्रेस वे के लिए कोटा में 105 किलोमीटर सड़क बनने का काम चल रहा है। इसके लिए करीब 65 गांवों की 1050 हैक्टेयर जमीन अधिग्रहित की गई है, लेकिन एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान नहीं रखने से बारिश का पानी एक्सप्रेस वे के किनारे के खेतों में भरने से किसानों की चिंता बढऩे लग गई। परियोजना की इस खामी की शिकायत किसानों ने दीगोद उपखण्ड अधिकारी से की है।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी भाव 29 जुलाई : सोयाबीन व लहसुन मीडियम मंदा, चना में तेजी


पानी की निकासी के लिए पाइप नहीं डाले
मेहराना के किसान कृष्ण कुमार नागर ने बताया कि मंडावरा से मेहराना के बीच खेतों के बीच से निकल रहे एक्सप्रेस-वे 8 लेन रोड बनाने के लिए मिट्टी डालने का काम चल रहा है। लेकिन एक्सप्रेस-वे पर एकत्र होने वाले पानी की निकासी के लिए पाइप नहीं डाले जा रहे। निर्माण के दौरान ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान नहीं रखने से बारिश में एक्सप्रेस-वे के किनारों के करीब 500 बीघा खेतों में पानी भर गया। किसानों ने सोयाबीन व अन्य खरीफ फसलों की बुवाई कर दी। पानी भरने से किसानों की फसल व बीज खराब होने की चिंता सताने लग गई।
जेसीबी से नाली बनाकर की पानी की निकासी
मंडावरा के किसान मन्नालाल सुमन ने बताया कि खेतों में पानी भरने की शिकायत पर जेसीबी से नाली बनाकर खेतों में भरे पानी को निकाला गया। एईएन व जेईएन भी मौके पर आए तो उन्होंने किसानों को एक नम्बर देकर कहा कि जब भी पानी दुबारा भरे तो इस नम्बर पर फोन कर देना। जेसीबी भेजकर नाली खुदवाकर पानी की निकासी करवा देंगे। किसान कुंजबिहारी व बनवारीलाल ने बताया कि नाली तो किसान के ट्रैक्टर खेत में आएंगे तो वापस बंद हो जाएगी। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों को चाहिए की ड्रेनेज की समस्या से किसानों को छुटकारा दिलाने के लिए पाइप डालने चाहिए।
फिलहाल समस्या का समाधान करवा दिया
दीगोद उपखण्ड अधिकारी हरविंदर डी सिंह ने बताया कि दो किसानों से एक्सप्रेस-वे निर्माण में ड्रेनेज सिस्टम की खामी से खेतों में पानी भरने की शिकायत की थी। किसानों की समस्या का फिलहाल समाधान करवा दिया है। ड्रेनेज सिस्टम के लिए पाइप डालने का काम भारतमाला प्रोजेक्ट के अधिकारियों को करना है। इस बारे में उनसे बात की जाएगी।

Home / Kota / भारतमाला परियोजना में ड्रेनेज सिस्टम की खामी भुगत रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो