scriptभजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, नमो ड्रोन दीदी स्कीम से महिलाओं की बदलेगी किस्मत, जानिए कैसे | Big announcement of Bhajanlal government women farmers training under Namo Drone Didi Scheme start from Kota | Patrika News
कोटा

भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, नमो ड्रोन दीदी स्कीम से महिलाओं की बदलेगी किस्मत, जानिए कैसे

Namo Drone Didi Scheme : प्रदेश में भी नमो ड्रोन दीदी स्कीम के तहत महिला कृषकों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रदेश में अब महिलाएं हाईटेक खेती में कदम रखेंगी। हाड़ौती में 104 महिलाओं का चयन नमो ड्रोन दीदी योजना में किया गया है। जो खेतों में ड्रोन उड़ाएंगी और दवा स्प्रे से लेकर बीजों की बुवाई भी करेंगी।

कोटाMar 10, 2024 / 10:46 am

Kirti Verma

namo_drone_didi_scheme.jpg

Namo Drone Didi Scheme : प्रदेश में भी नमो ड्रोन दीदी स्कीम के तहत महिला कृषकों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रदेश में अब महिलाएं हाईटेक खेती में कदम रखेंगी। हाड़ौती में 104 महिलाओं का चयन नमो ड्रोन दीदी योजना में किया गया है। जो खेतों में ड्रोन उड़ाएंगी और दवा स्प्रे से लेकर बीजों की बुवाई भी करेंगी। प्रदेश में नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत कोटा जिले से की जाएगी। इसमें 104 महिला स्वयं सहायता समूहों को खेती के लिए ड्रोन दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन लोकार्पण एवं हस्तांतरण समारोह 11 मार्च को कोटा जिले के सीएफसीएल के पास बम्बोरी रोड गडेपान में रखा गया है। इसमें नमो ड्रोन दीदी के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम की वर्चुअली शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर व अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें

श्याम बाबा का फाल्गुनी लक्खी मेला कल से, इस बार भक्तों को खाटू नरेश के दरबार में होंगे खास दर्शन



पांच कम्पनियों को दिया जिम्मा
नमो ड्रोन दीदी योजना के लिए प्रदेश को पांच जोन में बांटा गया है। इसमें ड्रोन संचालन से लेकर इसके माध्यम से खेती का प्रशिक्षण देने के लिए पांच कम्पनियों को जिम्मा दिया गया है। इसमें इफको, चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स लिमिटेड (सीएफसीएल), एनएफसीएल व दो अन्य कम्पनियां शामिल हैं। कोटा जिले में नमो ड्रोन दीदी की ट्रेनिंग सीएफसीएल की ओर से दी जा रही है।

ऐसे देंगे ट्रेनिंग
नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्हें ड्रोन का इस्तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इनमें फसलों की निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई शामिल है।

यह भी पढ़ें

डिप्टी सीएम दिया कुमारी का बड़ा तोहफा, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की राशि तीन गुना बढ़ाई

क्या है नमो ड्रोन दीदी
नमो ड्रोन दीदी स्कीम के कई फायदे होंगे। इसके जरिये महिलाओं को सशक्त बनाना पहली प्राथमिकता है। यह स्कीम उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाएगी। इससे कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और दक्षता में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। यह स्कीम कृषि में लगने वाली लागत में कमी ला सकती है। इससे रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे।

Home / Kota / भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, नमो ड्रोन दीदी स्कीम से महिलाओं की बदलेगी किस्मत, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो