scriptडिप्टी सीएम दिया कुमारी का बड़ा तोहफा, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की राशि तीन गुना बढ़ाई | Deputy CM Diya Kumari Big Gift Chief Minister Balika Sambal Yojana Amount Increased Three Times | Patrika News
जयपुर

डिप्टी सीएम दिया कुमारी का बड़ा तोहफा, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की राशि तीन गुना बढ़ाई

Deputy CM Diya Kumari Big Gift : राजस्थान उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के तहत दी जाने वाली राशि को ₹10 हजार से बढ़ाकर ₹30 हजार कर दिया है।

जयपुरMar 09, 2024 / 04:33 pm

Sanjay Kumar Srivastava

diya_kumari_1.jpg

डिप्टी सीएम दिया कुमारी

CM Balika Sambal Yojana : राजस्थान उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी का बड़ा तोहफा। राजस्थान उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के तहत दी जाने वाली राशि को ₹10 हजार से बढ़ाकर ₹30 हजार कर दिया है। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने समाज में भेद उन्मूलन और बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना में दी जाने वाली राशि में उक्त बढ़ोतरी की वित्तीय स्वीकृति दी है। योजना के तहत पहली व दूसरी बालिका के जन्म पर और उसके बाद नसबंदी करवाने की स्थिति में यह राशि दी जाएगी। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 21 वर्ष की अवधि किए जाने की भी स्वीकृति दी है।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ

उल्लेखनीय है कि सुकन्या समृद्धि योजना का लाभार्थी खाता ₹25 हजार की राशि से खोला जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रति वर्ष ₹250 बालिका के खाते में जमा करवाए जाएंगे। ये राशि बालिका के नाम पर बनाई गई एफ डी आर राशि रुपए 3 हजार 500 के ब्याज से जमा होगी। एफ डी आर का अधिक ब्याज बालिका के 500 रूपये से खोले गए बचत खाते में जमा होता रहेगा। 21 वर्ष पश्चात यह राशि 1 लाख 47 हजार 542 होना संभावित है। इस योजना के अंतर्गत ₹2 लाख का दुर्घटना बीमा भी देय है जो 21 वर्ष की अवधि के पश्चात भी निरंतर लागू रहेगा।

आशा सहयोगिनियों के मानदेय में बढ़ोतरी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आशा सहयोगिनियों को तोहफा देते हुए उनके मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि को भी वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। यह मानदेय वृद्धि 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगी। जिसमें आशा सहयोगिनियों को 4 हजार 98 के स्थान पर 4 हजार 508 रुपए की राशि दी जाएगी।

Home / Jaipur / डिप्टी सीएम दिया कुमारी का बड़ा तोहफा, मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की राशि तीन गुना बढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो