scriptरक्तदान कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि | Blood donation tribute to martyrs | Patrika News
कोटा

रक्तदान कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

शहीद दिवस पर वीर खालसा ग्रुप की ओर से शनिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 84 यूनिट रक्त संग्रह हुआ।

कोटाMar 24, 2019 / 01:24 am

Anil Sharma

kota

boold donation

कोटा. शहीद दिवस पर वीर खालसा ग्रुप की ओर से शनिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 84 यूनिट रक्त संग्रह हुआ। ग्रुप के अध्यक्ष प्रभजीत सिंह ने बताया कि शहीद दिवस पर गरीब एवं थैलीसिमिया बच्चों की मदद के उद्देश्य से रक्तदान शिविर लगाया गया। आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव पंकज मेहता ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हमारे देश के शहीदों ने प्राणों की आहुति देकर सम्पूर्ण देश को एक दिशा दी। हमें भी देश सेवा के लिए कृत संकल्पित होना चाहिए। इस दौरान शहर जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव हरपाल सिंह राणा ने भी संबोधित किया। इस दौरान पूर्व पार्षद शरणजीत कौर, अमरीक सिंह, डा. संतोष सिंह सिद्धू, ग्रुप के उपाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह व महासचिव हरिंदर सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। शिविर में 84 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया।
रक्तदान और शहीद परिवार का सम्मान
हाड़ौती नवनिर्माण परिषद की ओर से शहीद भगत सिंह-सुखदेव-राजगुरु की पुण्यतिथि के अवसर पर अंटाघर शहीद स्मारक पर कोटा के युवाओं द्वारा रक्तदान कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सरक्षक मंडल सदस्य देबू राही ने बताया इस अवसर पर पुलवामा में शहीद हेमराज मीणा के पिता हरदयाल मीणा सहित उनके परिवारजनों का सम्मान किया। उन्हें शाल उड़ाकर, श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। समाजसेवी दिनेश नागर ने 11 हजार रुपए सम्मान स्वरूप दिए। शिविर में करीब 55 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। भगत सिंह फाउण्डेशन की ओर से राजकीय महाविद्यालय में भगत ंिसंह की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक कर माल्यार्पण किया गया। यह जानकारी फाउंडेशन के संयोजक अरविंद यादव ने दी।
हर तरह के शोषण का विरोध
शहीद भगतसिंह का राष्ट्रवाद साम्राज्यवाद विरोधी राष्ट्रवाद था, जो सारी दुनिया के मेहनतकश जनगण की एकता का पोषण करता था और हर तरह के शोषण के विरुद्ध था। आज देश को भगतसिंह के जनपक्षीय साम्राज्यवाद विरोधी राष्ट्रवाद की जरूरत है। यह बात सीपीएम नेता दुलीचन्द ने भगतसिंह-राजगुरू-सुखदेव के शहीदी दिवस पर रविवार को आरएमएसआरयू के सभागार में आयोजित ‘वर्तमान परिदृश्य और भगतसिंह के विचारÓ विषय पर परिचर्चा में कही। उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि शहीद भगतसिंह की प्रतिमा कोटा के मुख्य चौराहे या प्रमुख सड़क पर लगानी चाहिए।
नारायण शर्मा ने कहा कि हमें भगतसिंह की विचारधारा के साथ देश के नौजवानों को खड़ा करना होगा। संदीप राय, मांगीलाल, एमसीपीआई यू के प्रान्तीय महामंत्री महेन्द्र नेह, सर्वोदय मंडल के अब्दुल हमीद ने भी संबोधित किया। अहमद सिराज फारुखी ने गजल प्रस्तुत की। स्व. रविकुमार द्वारा हस्तलिखित भगतसिंह की संक्षिप्त जीवन यात्रा पोस्टर पुस्तिका का विमोचन किसान सर्वोदय मंडल के अरविन्द भारद्वाज ने किया। पोस्टर प्रदर्शनी भी लगाई गई।

Home / Kota / रक्तदान कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो