scriptCBSE : उड़ान से सच होंगे बेटियों के सपने | CBSE Provide Free Coaching for Girls to crack IIT | Patrika News
कोटा

CBSE : उड़ान से सच होंगे बेटियों के सपने

जरूरतमंद छात्राएं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए कर सकेंगी नि:शुल्क कोचिंग, आईआईटी में चयनित होने पर सरकार उठाएगी रहने खाने का खर्च

कोटाJan 01, 2018 / 06:46 pm

Deepak Sharma

CBSE Provide Free Coaching for Girls to crack IIT.

CBSE Provide Free Coaching for Girls to crack IIT.

कोटा . इंजीनियर बनने के ख्वाब संजोने वाली बेटियों की राह में अब आर्थिक तंगी आड़े नहीं आएगी। CBSE स्कूल की जरूरतमंद छात्राएं भी आईआईटी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग कर सकेगी। आईआईटी में चयनित होने पर केन्द्र सरकार उसका पूरा रहना, खाना व पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाएगी। केन्द्र की यह योजना बेटियों को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगी। वे योजना का साथ पाकर अपने सपनों को साकार कर सकेंगी।
यह भी पढ़ें

उम्मीद-ए-2018 : विकास के कैनवास पर ये अठारह रंग

यह है उद्देश्य
2015 में सरकारी स्कूलों की 11वीं व 12वीं की छात्राओं के लिए उड़ान योजना शुरू की थी। योजना में रुझान कम मिलने के कारण इस बार CBSE की छात्राओं को जोड़ा गया है। आवेदन करने वाली बालिका के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम की होनी चाहिए। कोटा में केन्द्रीय स्कूल-2 को केन्द्र बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

विज्ञान केन्द्र में बनेगा प्रदेश का पहला सरकारी थिएटर

यह सुविधा भी मिलेगी
कोचिंग के लिए 20 छात्राओं का मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। चयनित छात्राओं को ऑनलाइन व ऑफ लाइन फोरमेट का व्यापक कोर्स नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा। लेक्चर्स व स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन उपलब्ध होगा। छात्राओं को टेबलेट भी दिया जाएगा। जुलाई में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जारी होंगे।
यह भी पढ़ें

कोटा वासियों ने अपने बूते बनाई राजस्थान की सबसे स्वच्छ और सुंदर कॉलोनी



वीकएंड में कोचिंग
चयनित छात्राओं की नि:शुल्क कोचिंग दो दिन शनिवार व रविवार को ही चलेगी। स्कूल व बाहरी व्याख्याता कोचिंग देंगे। रविवार को टेस्ट होगा। उससे छात्राओं का मूल्यांकन भी होगा। जिसके आधार पर उन्हें प्वाइंट्स मिलेंगे। अर्जित किए प्वाइंट्स के आधार पर छात्राओं को आईआईटी या एनआईटी की फीस में छूट भी मिल सकेगी।
‘उड़ान’ के माध्यम से सरकार का मकसद जरूरतमंद बेटियों को आगे बढ़ाना है। इसमें CBSE स्कूल की छात्राएं भीं शामिल हो सकेगी। उन्हें नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी।
पी. चन्द्रशेखर, प्राचार्य, केन्द्रीय विद्यालय-2

Home / Kota / CBSE : उड़ान से सच होंगे बेटियों के सपने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो