scriptआज से 36 घंटे निर्जल और निराहार उपवास, कोटा में गूंजेंगे छठ मैया के जयकारे | Chhath festival in India today | Patrika News
कोटा

आज से 36 घंटे निर्जल और निराहार उपवास, कोटा में गूंजेंगे छठ मैया के जयकारे

शहर में मंगलवार से छठ पर्व का उल्लास शुरू हुआ। छठ पूजन करने वाले ने मंगलवार को घर की सफाई की और सात्विक आहार लिया।

कोटाOct 25, 2017 / 06:05 pm

​Zuber Khan

Chhath festival

चंबल घाट पर शाम को सूर्य भगवान को अघ्र्य अर्पित करती महिलाएं।

कोटा . शहर में मंगलवार से छठ पर्व का उल्लास शुरू हुआ। छठ पूजन करने वाले ने मंगलवार को घर की सफाई की और सात्विक आहार लिया। आमतौर पर लहसुन व प्याज का सेवन करने वाले लोगों ने भी परहेज किया। श्रद्धालुओं ने रोटी के अलावा चूल्हे और पीतल के पात्रों में बनाए गए चना दाल, लौकी की सब्जी को ही ग्रहण किया।
यह भी पढ़ें
OMG: राजस्थान के इस जिले में हर 15 दिन में होता है एक कत्ल…


बिहारी समाज विकास समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह चौहान के अनुसार बुधवार को श्रद्धालु दिनभर व्रत रखेंगे और अरवा चावल व गाय के दूध से खीर बनाकर शाम को सूर्य भगवान को अघ्र्य अर्पित कर व्रत खोलेंगे। शाम को ढोल बाजे के साथ घाट को जगाने जाएंगे। यहां पर सूर्य बनाकर व्रत की सफलता के लिए आह्वान करेंगे। इसके साथ ही ३६ घंटों का निर्जल व निराहार उपवास शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ें
Video: शराब माफिया की सरपंच को धमकी-रानपुर से आगे आए तो समझो मर गए..


व्रत की कड़ी में कार्तिक शुक्ल षष्ठी पर २६ अक्टूबर को शाम श्रद्धालु जलाशयों में खड़े होकर डूबते सूरज को अघ्र्य देंगे। सप्तमी पर उगते हुए सूर्य को अघ्र्य दिया जाएगा। इसके बाद ही श्रद्धालु व्रत का पारणा करेंगे। रंगबाड़ी बालाजी मंदिर परिसर स्थित कुंड, कुन्हाड़ी क्षेत्र में चंबल घाट और छावनी, कंसुआं क्षेत्र में छठ पर्व की रौनक रहेगी। रंगबाड़ी में बिहार समाज विकास समिति की ओर से टेंट, लाइट, माइक की व्यवस्था की जाएगी। यहां पर्व के दौरान रातभर भजन कीर्तन और छठ मैया के गीत गूंजेंगे। अन्य जगहों पर भी विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की ओर से प्रबन्ध किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें
OMG: बाइक से कट मारने पर टोका तो युवक को चाकू से काट डाला


दिन गर्म, सर्द होने लगी रातें
हाड़ौती में अब मौसम करवट बदलने लगा है। दिन में सूरज की तेज धूप से गर्मी का अहसास रहता है। वहीं रातें सर्द होने लगी है। तापमान में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है। मंगलवार को कोटा शहर का अधिकतम तापमान 36, न्यूनतम 20.8 डिग्री रहा। बूंदी जिले में हल्की सर्दी का अहसास हुआ। अधिकतम तापमान 37.5, न्यूनतम 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बारां जिले में अधिकतम तापमान 36 न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा। झालावाड़ जिले में दिन में गर्मी व रातें सर्द होने लगी हैं। जिले का अधिकतम तापमान 36, न्यूनतम 15 डिग्री रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो