scriptcorona live update : पका भोजन उपलब्ध कराएगी रेलवे की बेस किचन | corona live update : railway to provide cooked food | Patrika News
कोटा

corona live update : पका भोजन उपलब्ध कराएगी रेलवे की बेस किचन

आईआरसीटीसी कागज की प्लेट उपलब्ध कराएगी भोजन
 
 
 

कोटाMar 30, 2020 / 07:26 pm

Jaggo Singh Dhaker

corona live update : पका भोजन उपलब्ध कराएगी रेलवे की बेस किचन

corona live update : पका भोजन उपलब्ध कराएगी रेलवे की बेस किचन

कोटा. यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद होने के बाद रेल मंत्रालय की पहल पर आईआरसीटीसी ने बेस किचनों के आसपास के स्थानों में रहने वाले जरूरतमंद लोगों की मदद करना शुरू किया है। उन्हें कागज की प्लेट के साथ थोक में पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। स्टेशनों पर स्थित आईआरसीटीसी के बेस किचनों को इस वितरण का नोडल केन्द्र बनाया गया है। इसकी शुरुआत 29 मार्च को आईआरसीटीसी ने देश में 11 हजार ज्यादा जरूरतमंद लोगों को दोपहर के समय का भोजन उपलब्ध कराके कर दी है।
पलायन कर घर आ रहे लोगों की व्यथा, ग्रामीण गांव में रखने को राजी नहीं, बढ़ी मुश्किल

मांग के आधार पर सुविधा का दायरा बढ़ाया जा सकेगा। रेलवे के संबंधित जोन और मंडलों के वरिष्ठ अधिकारी इसमें सहायता करेंगे। आईआरसीटीसी मांग के आधार पर भोजन तैयार करेगा और उपलब्ध कराएगा। अधिकारी और मंडलों की ओर से मांगपत्रों को भेजा जा रहा है। भोजन का वितरण आरपीएफ और अन्य रेलवे कर्मचारियों की मदद से किया जाएगा। इस कार्य मेंगैर-सरकारी संगठनों, स्वयंसेवकों से भी सहायता लेने पर भी विचार किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि आईआरसीटीसी विभिन्न रेलवे जोन में, आरपीएफ और एनजीओ के साथ एक टीम के रूप में काम करते हुए जरूरतमंद लोगों तक कागज प्लेट के साथ पके हुए भोजन की आपूर्ति कर रही है। जरूरतमंद लोगों को भोजन वितरित करते समय सामाजिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखा जा रहा है। कोटा जंक्शन पर भी रसोई की सुविधा है। स्टेशन क्षेत्र में जरूरत पडऩे पर यहां भी सेवा का विस्तार किया जा सकेगा।
बकरे को लेकर भिड़े दो गुट, मारपीट में तीन जने घायल

अभी स्थानीय प्रशासन की ओर से कोटा में व्यवस्था की जा रही है। आईआरसीटीसी को दिल्ली, बंगलुरु, हुबली, मुंबई सेंट्रल, सियालदह, पटना, टाटानगर, रांची, कटिहार स्टेशन के आसपास से भोजन की मांग मिली है। कोटा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी विजय प्रकाश ने बताया कि रेलवे लोगों हर संभव मदद देने का प्रयास कर रही है। विपरीत पस्थितियों में आवश्यक माल का परिवहन भी जारी है।

Home / Kota / corona live update : पका भोजन उपलब्ध कराएगी रेलवे की बेस किचन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो