scriptकोटा संभाग के 2500 गांवों की ओर दौड़ा बिजली महकमा, अफसरों से लेकर कर्मचारियों ने डाला डेरा, गांव में कटेगी रात-दिन | Electricity problem solution camp in Villages of kota division | Patrika News
कोटा

कोटा संभाग के 2500 गांवों की ओर दौड़ा बिजली महकमा, अफसरों से लेकर कर्मचारियों ने डाला डेरा, गांव में कटेगी रात-दिन

लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद सरकार ने आम आदमी से जुड़े महकमों को उनकी तकलीफ पता करने के लिए घर-घर दौड़ाया जा रहा है।

कोटाJun 18, 2019 / 12:51 pm

​Zuber Khan

Electricity news

कोटा संभाग के 2500 गांवों की ओर दौड़ा बिजली महकमा, अफसरों से लेकर कर्मचारियों ने डाला डेरा, गांव में कटेगी रात-दिन

कोटा. छह महीने की सुस्ती के बाद आखिरकार सूबे की सरकार ( Rajasthan Government ) एक्शन मोड में आ गई। लोकसभा चुनावों ( Lok Sabha Elections 2019 ) में मिली करारी हार के बाद सरकार ने नगर निगम और जिला परिषद के चुनावों से पहले आम आदमी से जुड़े महकमों को उनकी तकलीफ पता करने के लिए घर-घर दौड़ाया जा रहा है। इसकी शुरुआत बिजली महकमे से हुई है। जयपुर विद्युत वितरण निगम (जेवीवीएनएल) ( Jaipur Electricity Distribution Corporation ) के सारे अफसरों को मंगलवार से अगले तीन दिनों तक गांवों में रहने की हिदायत दी है, ताकि जनता का फीडबैक लिया जा सके।
यह भी पढ़ें

गांव की बिजली बंद कर विद्युतकर्मी जीएसएस में कर रहे थे शराब पार्टी, ग्रामीणों को देख छत से कूदने लगे शराबी



राजस्थान राज्य विद्युत वितरण निगम (आरयूवीवीएनएल) के चेयरमैन ने प्रदेश के सभी विद्युत वितरण निगमों के अफसरों की सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक ली। चेयरमैन ने आला अफसरों को ग्रामीण इलाकों में रह रहे बिजली उपभोक्ताओं की हर एक परेशानी पता करने के आदेश दिए। इसके बाद सहायक अभियंताओं से लेकर मुख्य संभागीय अभियंता तक उपभोक्ताओं की समस्याओं का बहीखाता तैयार करने के लिए गांवों की ओर दौड़ पड़े हैं। बिजली विभाग के सभी अधिकारी मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को एक-एक गांव में जाएंगे और वहां चौपाल लगाकर एक-एक आदमी की समस्या कागजों में दर्ज कर उसका निस्तारण करने के लिए सरकार को भेजेंगे।

यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: राजस्थान से सांसद ओम बिरला होंगे नए लोकसभा स्पीकर, मोदी सरकार में मिली बड़ी जि़म्मेदारी, कोटा से दिल्ली तक जश्न



हर एक शिकायत होगी दर्ज
गांव पहुंचने के बाद बिजली विभाग के यह अधिकारी बिजली आपूर्ति का फीडबैक लेंगे। बिजली आने का समय तय है या नहीं, तय समय पर विद्युत आपूर्ति हो रही है या नहीं, बिजली के तार तो नहीं झूल रहे, ट्रांसफार्मर ठीक से काम कर रहा है, वॉल्टेज की समस्या तो नहीं है आदि जानकारियां जुटाने के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के व्यवहार का भी फीडबैक लिया जाएगा। इसके साथ ही यदि किसी ग्रामीण ने कोई शिकायत की है तो उसका निस्तारण हुआ या नहीं और यदि हुआ भी है तो कितना वक्त लगा आदि जानकारियां भी जुटाई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

निकाह के बाद दूल्हे के परिजनों ने मांगा दहेज, मनचाहा नहीं मिला तो छोड़ गए दुल्हन, बैरंग लौटी बारात तो बूंदी से बारां तक मचा हड़कम्प



सरकार के कामकाज का फीडबैक
सूत्रों के मुताबिक गांव-गांव घूमने वाले बिजली विभाग के यह अफसर सरकार के कामकाज का फीडबैक भी लेंगे। लोगों को सरकार से क्या उम्मीदें थी और उनमें से कितनी पूरी हुई और कौन-कौन सी आस अभी अधूरी है, इसका भी लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे विभागों से जुड़ी समस्याएं भी पता की जाएंगी,ताकि उनकी जानकारी भी सरकार तक पहुंचाई जा सके और उनका समय से निस्तारण हो सके।
OMG: शादी से एक दिन पहले शिक्षक ने दहेज में मांगे 5 लाख तो दुल्हन ने दहेज लोभी को दिया करारा जवाब

युद्ध स्तर पर हुई तैयारी
वीडियो कॉन्फ्रेंस खत्म होते ही पूरा महकमा सरकार के इस टॉस्क को पूरा करने में जुट गया। जेवीवीएनएल के आला अफसरों ने कोटा संभाग के करीब ढाई हजार गांवों की सूची निकाल गांव जाने वाले अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी। सभी अधिकारियों को तय समय पर टास्क पूरा करने के खास निर्देश दिए गए हैं, ताकि फीडबैक लेने में किसी तरह की कोई कोताही न हो।
यह भी पढ़ें

आरोपी को पकडऩे गई पुलिस टीम पर पत्थरों व लाठियों से जानलेवा हमला, ASI की हालत नाजुक, खाकी ने भागकर बचाई जान



डिस्कॉम चेयरमैन ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक लेकर सभी अधिकारियों को तीन दिन के अंदर हर एक गांव जाकर वहां के लोगों की समस्याएं पता करने के निर्देश दिए हैं। बिजली से जुड़ी सभी समस्याओं, शिकायतों और सुविधाओं का फीडबैक लिया जाएगा। जिसे हाथों हाथ कम्पाइल कर सरकार को भेजा जाएगा। मैं खुद भी गांव जाकर लोगों की समस्याएं पता करूंगा।

क्षेमराज मीणा, मुख्य संभागीय अभियंता, जेवीवीएनएल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो