scriptराजफैड खरीद केन्द्र पर चने की खरीद आज से | FCI will purchase wheat in Kota district from today | Patrika News
कोटा

राजफैड खरीद केन्द्र पर चने की खरीद आज से

राजफैड की ओर समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद गुरुवार से शुरू होगी। इसके लिए किसानों को टोकन जारी कर दिए गए। वहीं कोटा जिले में एफसीआई के खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद भी गुरुवार से शुरू होगी।

कोटाMar 31, 2021 / 08:21 pm

Haboo Lal Sharma

सरसों व चना की खरीद राजफैड के 9 केन्द्रों पर होगी

राजफैड खरीद केन्द्र पर चने की खरीद आज से

कोटा. राजफैड की ओर समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद गुरुवार से शुरू होगी। इसके लिए किसानों को टोकन जारी कर दिए गए। वहीं कोटा जिले में एफसीआई के खरीद केन्द्रों पर गेहूं की खरीद भी गुरुवार से शुरू होगी।
सहायक लेखाधिकारी विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि राजफैड कोटा जिले में 9 केन्द्रों, कोटा भामाशाहमंडी, सांगोद, बपावर, इटावा, खातौली, सुल्तानपुर, रामगंजमंडी, चेचट व सुकेत स्थित खरीद केन्द्रों पर चने की खरीद 1 अप्रेल से शुरू हो जाएगी। प्रत्येक केन्द्र पर प्रतिदिन के हिसाब से 10-10 किसानों को चना खरीद के टोकन जारी कर दिए हैं।
यह भी पढ़ें
कोरोना महामारी का असर हिरण्य कश्यपक के पुतले की ऊंचाई पर भी पड़ा …देखिए तस्वीरें

सरसों का नहीं हुआ रजिस्ट्रेशन
राजफैड में समर्थन मूल्य पर चना बेचने के लिए 31 मार्च तक करीब 6000 किसान रजिस्ट्रेशन करवा चुके। वहीं सरसों का बाजार भाव से समर्थन मूल्य कम होने से एक भी किसान ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। सरसों का समर्थन मूल्य 4650 रुपए है जबकि भामाशाह मंडी में सरसों 5300 रुपए तक बिक रही है।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 30 मार्च: सोयाबीन व सरसों में मंदी रही

कल तक बारदाना मिलने की उम्मीद
राजफैड के अधिकारियों ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए केन्द्र 15 मार्च से शुरू कर दिए गए, लेकिन खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने अभी तक बारदाने की व्यवस्था नहीं की। एफसीआई से आज-कल में ही बारदाना मिल जाएगा। इसके बाद गेहूं के टोकन जारी कर खरीद शुरू की जाएगी।
एफसीआई के खरीद केन्द्र आज से होंगे शुरू
एफसीआई के अंचल प्रबंधक निपुन त्रिखा ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए किसानों को टोकन देना शुरू कर दिया है। बूंदी जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद जारी है। बारां जिले में 31 मार्च से शुरू कर दी गई। वहीं कोटा जिले में किसानों को टोकन जारी किए जा रहे है। खरीद सभी केन्द्रों पर 1 अप्रेल से शुरू होगी।

Home / Kota / राजफैड खरीद केन्द्र पर चने की खरीद आज से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो