scriptजोसा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी: पहली बार पांच राउण्ड्स में ऑनलाइन होगी काउंसलिंग | Patrika News
कोटा

जोसा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी: पहली बार पांच राउण्ड्स में ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

इस वर्ष जोसा काउंसलिंग की ओर से 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 40 जीएफटीआई में प्रवेश दिया जाएगा

कोटाJun 05, 2024 / 01:33 pm

Abhishek Gupta

JoSAA counseling schedule released

इस वर्ष जोसा काउंसलिंग की ओर से 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 40 जीएफटीआई में प्रवेश दिया जाएगा

आईआईटी मद्रास की ओर से जेईई एडवांस्ड का परीक्षा परिणाम 9 जून को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के अगले दिन 10 जून से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इस वर्ष जोसा काउंसलिंग की ओर से 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 40 जीएफटीआई में प्रवेश दिया जाएगा। जोसा काउंसलिंग का सम्पूर्ण शेड्यूल जारी कर दिया गया। सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।
इस वर्ष जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया 10 जून से 26 जुलाई के मध्य पांच राउण्ड्स में होगी। अब तक यह काउंसलिंग छह राउण्ड्स में होती थी, लेकिन पहली बार इस वर्ष यह पांच राउण्ड्स में होगी। विद्यार्थी 10 जून शाम 5 बजे से जोसा काउंसलिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन एवं कॉलेज च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। जिसकी अंतिम तिथि 18 जून को शाम 5 बजे तक है। 20 जून को पहले राउण्ड का सीट आवंटन होगा। जिन विद्यार्थियों को पहले राउण्ड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट असेपटेंस फीस जमा कर डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर अपनी सीट 24 जून तक कन्फर्म करनी होगी। दूसरे राउण्ड का सीट आवंटन 27 जून, तीसरे का 4 जुलाई, चौथे का 10 जुलाई को होगा। अंतिम यानी पांचवें राउण्ड का सीट आवंटन 17 जुलाई को होगा। फाइनल रिपोर्टिंग 22 जुलाई तक करनी होगी।
ऐसे फिल करें कॉलेज व ब्रांच च्वाइस

एक्सपर्ट आहूजा के अनुसार, विद्यार्थियों को जोसा काउंसलिंग में 121 संस्थानों की 600 से अधिक प्रोग्रामों की च्वाइस फिलिंग का अवसर एक बार ही दिया गया है। विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों के विकल्प को अपनी प्राथमिकता के घटते क्रम में भरें। विद्यार्थी गत वर्षों की कॉलेजों की ओपनिंग एवं क्लोजिंग रैंकों को देखते हुए कॉलेजों को चुनने के ट्रेण्ड का अनुमान लगा सकते हैं। विद्यार्थी अपनी रैंक के अनुसार गत वर्षों की क्लोजिंग रैंक से नीचे की रैंक वाले कॉलेज ब्रांचों को भी अपनी रुचि अनुसार कॉलेज प्राथमिकता सूची के क्रम में शामिल करें। जोसा काउंसलिंग में कॉलेजों को भरने से पूर्व अपनी प्राथमिकता के कॉलेजों की सूची कागज पर बनाकर उसका आंकलन कर ऑनलाइन भरें ताकि गलती होने की संभावना ना रहे। विद्यार्थी कॉलेज च्वाइस लॉक करने से पूर्व अवश्य चेक करें, क्योंकि लॉक करने के उपरान्त उसमें बदलाव संभव नहीं होंगे।
पहला अलॉटमेंट ओपन रैंक से होगा

जोसा काउंसलिंग के दिए गए बिजनेस रूल के अनुसार सभी विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में सबसे पहला सीट आवंटन ओपन रैंक पर ही किया जाएगा। ओपन रैंक पर सीट नहीं मिलने पर कैटेगिरी वाले स्टूडेंट्स को उनकी कैटेगिरी रैंक के अनुसार कॉलेज सीट आवंटित की जाएगी। इस प्रकार कैटेगिरी वाले विद्यार्थियों को ओपन एवं कैटेगिरी, दोनों में से सीट रैंक अनुसार मिल सकती है।
ऑनलाइन रिपोर्टिंग में आवश्यक दस्तावेज

जोसा काउंसलिंग में सीट आवंटन के बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में 10वीं, 12वीं की अंकतालिका, कैटेगिरी सर्टिफिकेट, कैंसिल चैक की फॉटोकॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट आदि स्कैन कर अपलोड करने होंगे। ईडब्ल्यूएस, ओबीसी के विद्यार्थियों को एक अप्रेल 2024 के बाद का कैटेगिरी सर्टिफिकेट देना होगा, अन्यथा उनकी कैटेगिरी निरस्त कर ओपन रैंक से सीट आवंटित की जाएगी।

Hindi News/ Kota / जोसा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी: पहली बार पांच राउण्ड्स में ऑनलाइन होगी काउंसलिंग

ट्रेंडिंग वीडियो