scriptलोकसभा अध्यक्ष का बड़ा बयान: ऐसा इंस्टीट्यूट लाऊंगा कि लंदन के बजाए कोटा में पढऩे आएंगे देश-विदेश के बच्चे | Lok Sabha Speaker Om Birla Big Statement on Educational Institutions | Patrika News
कोटा

लोकसभा अध्यक्ष का बड़ा बयान: ऐसा इंस्टीट्यूट लाऊंगा कि लंदन के बजाए कोटा में पढऩे आएंगे देश-विदेश के बच्चे

Lok Sabha Speaker Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि शिक्षा नगरी में ऐसा संस्थान लाएंगे कि देश-विदेश के बच्चे लंदन की जगह कोटा में पढऩे आएंगे।

कोटाSep 09, 2019 / 12:08 pm

​Zuber Khan

Lok Sabha Speaker Om Birla

लोकसभा अध्यक्ष का बड़ा बयान: ऐसा इंस्टीट्यूट लाऊंगा कि लंदन के बजाए कोटा में पढऩे आएंगे देश-विदेश के बच्चे

कोटा. शहर में हुए शिक्षक सम्मान समारोह में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, ( Lok Sabha Speaker Om Birla ) मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ( HRD Minister Ramesh Pokhriyal ) और राज्य के नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ( UDH Minister Shanti Dhariwal ) के एक मंच पर आए। तीनों ने कोटा शहर के विकास में अपना योगदान देने की बात कही और तीनों ने बड़े तोहफे देने का इशारा किया। इस मंच से कोटा में राष्ट्रीय स्तर की बड़ी शैक्षणिक संस्थान की स्थापना, ( Educational Institutions ) कोटा में कोचिंग छात्रों के लिए लिए परीक्षा केन्द्र की सुविधा देने और कोचिंग पर लगने वाले जीएसटी ( GST ) के निर्धारण पर पुर्नविचार करने का संकेत मिले।
यह भी पढ़ें

कोटा में बोले एचआरडी मंत्री: जिसे नौकरी नहीं मिलती वो बीएड करता है, फिर खड़ी हो जाती बेरोजगारों की फौज



कोटा में बड़ा संस्थान लाएंगे: बिरला
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा के शिक्षण की गुणवत्ता किसी से छिपी हुई नहीं है, हमारा प्रयास है कि कोटा और आगे बढ़े। देश ही नहीं विदेशों तक इसका नाम हो। हम चाहते हैं कि यहां एक से बढ़कर शिक्षण संस्थान स्थापित हों, मैं इस मंच के माध्यम से कहना चाहता हूं कि यहां बड़ा से बड़ा संस्थान लाने की कोशिश करूंगा।

BIG News: एचआरडी मंत्री का बड़ा बयान: अब आइएएस बनने से भी कठिन होगा शिक्षक बनना

इसके लिए जमीन राज्य सरकार और विशेषरूप से नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल उपलब्ध करवाएं। कोटा में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं। यहां मुकुंदरा टाइगर रिजर्व शुरू होने के बाद पर्यटन को पंख लगेंगे। इसे बढ़ाने की कोशिश होगी, हवाई अड्डे की शहरवासियों की मांग जल्द पूरी होगी। उन्होंने कहा कि जिन्होंने भी आजादी की लड़ाई लड़ी, वह लंदन में पढ़े, राजा के बेटे भी लंदन में पढ़े। मैं पिछले दिनों मालदीव गया था। वहां के स्पीकर से भी पूछा कि उनका बेटा कहां पढ़ता जो जवाब मिला लंदन में तो विचार आया कि देश के बच्चे लंदन के बजाय कोटा पढऩे क्यों नहीं आएं। अब इसी दिशा मेें काम करेंगे।
यह भी पढ़ें

भरी सभा में ये क्या बोल गए मंत्री धारीवाल: लोकसभा स्पीकर बिरला सबको चक्कर दे सकते हैं लेकिन मुझे नहीं…

कुंदन बनने के लिए तपना पड़ता है
एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कुंदन बनने के लिए तपना पड़ता है, जैसे सोना तपता है। शिक्षक भी साधक बनकर शिष्यों को कुंदन बनाते हैं। शिक्षकों का ऐसा सम्मान देखकर अभिभूत हूं। कोटा के लिए अच्छा सोच रहे हैं और धारीवाल की बात भी इसमें शामिल है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: कोटा एयरपोर्ट के लिए अब मिशन ‘ओम-शांति’, 12 लाख लोगों का सपना सच करने को एक हुए राजस्थान के दो दिग्गज

नकारात्मक नहीं होना चाहिए, सकारात्मक रहें, चन्द्रयान-2 की सफ लता 99 प्रतिशत रही। मैं इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। मैं यूके्रन गया, वहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र थे, जब पूछा कि इन्हें विदेशी भाषा में परेशानी नहीं आती तो जवाब मिला कि यहां शिक्षक भी भारतीय ही हैं। यह जानकर खुशी हुई, मैं चाहता हूं कि भारत में अच्छे विश्वविद्यालय हों, जिनकी रैंक देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शुमार हो।
यह भी पढ़ें

रात को खाना खाकर सोए बच्चों को सांप ने डसा, सुबह इकलौते भाई की मौत, बहन डीप कोमा में, परिवार में मचा कोहराम



कोचिंग पर 18 प्रतिशत जीएसटी क्यों: धारीवाल
नगरीय विकास मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने कहा कि कोटा के कोचिंग संस्थान दिन-रात मेहनत करके बच्चों का कॅरियर बना रहे हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं तो फि र इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी क्यों लिया जाता है। मैंने हर स्तर पर यह मुद्दा उठाया है।

Home / Kota / लोकसभा अध्यक्ष का बड़ा बयान: ऐसा इंस्टीट्यूट लाऊंगा कि लंदन के बजाए कोटा में पढऩे आएंगे देश-विदेश के बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो