scriptगणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत | Mathematics complicated, Chemistry-Physics gave relief | Patrika News
कोटा

गणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत

जेईई मैन-जनवरी 2020 परीक्षा

कोटाJan 09, 2020 / 01:59 am

mukesh gour

गणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत

गणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत

कोटा. जेईई मेन की बुधवार को कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर दो पारियों में परीक्षा हुई। विद्यार्थियों के मुताबिक पेपर कुछ कठिन रहा। सुबह की पारी में कैमिस्ट्री ने उलझा दिय। जबकि शाम की पारी में पेपर आसान रहा। मैथ्स का पेपर दोनों पारियों में ही लैंदी रहा। फि जिक्स का पेपर पहली पारी में कठिन रहा। जबकि दूसरी पारी में सुबह की अपेक्षा कुछ असान रहा। मैथ्स के लिए विद्यार्थियों को पेपर की समयावधि पर्याप्त नहीं लगी। पेपर पूर्णतया एनसीईआरटी सिलेबस आधारित था। 11वीं एवं 12वीं कक्षा के प्रश्नों का समावेश था, लेकिन कठिन प्रश्न 12वीं के सिलेबस से ज्यादा थे।
कैमिस्ट्री
पेपर में कंसेप्चुअल एवं इन्फ ोर्मेटिव प्रश्नों का उचित समावेश रहा। फिजिकल कैमिस्ट्री के प्रश्नों में कैलकुलेशन ज्यादा करना पड़ी, क्योंकि दिए गए तत्वों का परमाणु भार दशमलव के अंक तक दिया गया था। अभी तक हुए कैमिस्ट्री के सभी पेपर में बॉयोमोलीक्यूल, कैमिस्ट्री इन एवरीडेलाइफ एवं कोर्डिनेशन कैमिस्ट्री टॉपिक्स से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए हैं। सुबह की पारी में एनवायरमेंटल कैमिस्ट्री से प्रश्न पूछे गए थे। जबकि शाम की पारी में नहीं। कैमिस्ट्री के पेपर में कुछ सवाल सीधे तौर पर एनसीईआरटी आधारित थे।
फिजिक्स
फि जिक्स का पेपर सुबह की पारी में ठीक, जबकि शाम की पारी में आसान रहा। यूनिट डाइमेन्शन के एक प्रश्न के उत्तर में दिए गए विकल्पों में सही विकल्प नहीं था। ऐसे में कई विद्यार्थियों में निकटस्थ विकल्प को सही उत्तर के रुप में चुना तो कइयों ने इस प्रश्न को अटैम्प्ट ही नहीं किया।
मैथेमेटिक्स
मैथ्स का पेपर मंगलवार की तरह कठिन रहा। कैलकुलेशन पार्ट ज्यादा होने से पेपर लेंदी था। विद्यार्थियों को पेपर की समयावधि पर्याप्त नहीं लगी। एलजेब्रा के प्रश्न कुछ कठिन थे। जबकि कैलकुलस, एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव के अच्छे प्रश्नों का समावेश था।
इनके दावे
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि जेईई मैन्स के दोनों पारियों में गणित का पेपर लेंदी रहा। कैमिस्ट्री व फिजिक्स बराबर रहा। पेपर पूर्णतया एनसीईआरटी सिलेबस आधारित था।
वाइब्रेंट एकेडमी के निदेशक नीलकमल सेठिया ने बताया कि सुबह की पारी का पेपर औसत था। सवाल भी तुलनात्मक आसान रहे। कैमिस्ट्री आसान रहा। गणित व फिजिक्स का पेपर औसत रहा।
कॅरिअर पॉइंट के एकेडमिक निदेश शैलेन्द्र माहेश्वरी ने बताया कि केमेस्ट्रिी का प्रश्न पत्र आसान रहा। फि जिक्स व मैथ्स के प्रश्न पत्र स्तरीय रहे। प्रेक्टिकल फि जिक्स से विभवमापी पर पहली बार प्रश्न पूछा गया। मॉडर्न फि जिक्स, इलेक्ट्रोमेग्नेटिक्स, मेकेनिक्स सभी भागों से प्रश्न पूछे गए।

Home / Kota / गणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो