scriptमतदान के लिए ईवीएम तैयार, स्ट्रॉग रूम सीज | Municipal election | Patrika News
कोटा

मतदान के लिए ईवीएम तैयार, स्ट्रॉग रूम सीज

चारण बस्ती स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को प्रत्याशियों के सामने ईवीएम मशीनों में बैलेट पेपर डालकर स्ट्रॉग रूम को सीज किया गया। अब स्ट्रॉग रूम मतदान से एक दिन पूर्व 15 नवम्बर को खोला जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी निरीक्षण किया।

कोटाNov 14, 2019 / 09:43 am

Dilip

मतदान के लिए ईवीएम तैयार, स्ट्रॉग रूम सीज

मतदान के लिए ईवीएम तैयार, स्ट्रॉग रूम सीज

रावतभाटा. चारण बस्ती स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को प्रत्याशियों के सामने ईवीएम मशीनों में बैलेट पेपर डालकर स्ट्रॉग रूम को सीज किया गया। अब स्ट्रॉग रूम मतदान से एक दिन पूर्व 15 नवम्बर को खोला जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी निरीक्षण किया।
Read more: केन्द्र पर पसरा सन्नाटा, भाव कम मिलने से मोह भंग…
विद्यालय में सुबह 10.30 बजे से समस्त वार्डों की ईवीएम मशीनों की कमिश्निंग का कार्य किया गया। सभी 40 वार्डों के राजनैतिक दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों को बुलाया गया। सुबह करीब पौने ग्यारह बजे प्रत्याशियों का आना शुरू हो गया। चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों ने प्रत्येक प्रत्याशी से कमिश्निंग कार्य कराने का पत्र सौंपकर दस्तखत लिए। प्रत्याशी निर्वाचन अधिकारी रामसुख गुर्जर के समक्ष उपस्थित हुए। यहां भी निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों से दस्तखत लिए।
Read more: मंडी प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा अवैध निर्माण, अनुमति नहीं मिली फिर भी तान दी दुकानें
सील तोड़कर जमाई मशीनें
सुबह साढ़े दस बजे निर्वाचन अधिकारी रामसुख गुर्जर व सहायक निर्वाचन अधिकारी (तहसीलदार) नारायण गिरी गोस्वामी की मौजूदगी में स्ट्रॉग रूम को खोला गया। सहायक निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में एक-एक ईवीएम मशीनों को वार्ड वाइज जमीन पर रखकर जमाया गया। बैलेट पेपर मशीनों में डाले गए। प्रत्याशियों की उपस्थिति में सीज किया गया। प्रत्येक मशीन के ऊपर बूथ का नम्बर, बूथ का नाम व मशीन नम्बर चस्पा किया गया। स्ट्रॉग रूम को प्रत्याशियों की उपस्थिति में सीज किया गया। बाहर पुलिस के जवानों को तैनात किए गए। इस मौके पर निर्वाचन अधिकारी रामसुख गुर्जर, पुलिस उपाधीक्षक अशोक कुमार, सहायक निर्वाचन अधिकारी आदि मौजूद थे।
इंजीनियर ने दी मशीनों की जानकारी
स्ट्रॉग रूम में इंजीनियर ने चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को ईवीएम मशीनों में बैलेट पेपर डालने, मशीनों को चालू करने, उस पर सील लगाने आदि की जानकारी दी। कई प्रत्याशियों ने ईवीएम मशीन की कार्य प्रणाली को समझा।
प्रत्याशियों ने आकर देखा स्ट्रॉग रूम
सुबह करीब साढ़े दस बजे स्ट्रॉग रूम को खोल दिया गया। एक-एक करके प्रत्याशी स्ट्रॉग रूम में पहुंचे। उन्होंने मशीनों में बेलेट पेपर डालना, मश्ीनों को सीज करना, मशीनों के कार्य करने के तरीकों के बारे में जाना।
मतदान का मॉकड्रिल
दोपहर करीब 3 बजे मतदान का मॉकड्रिल भी किया गया। दो मशीनों से प्रत्याशियों से 50-50 मतदान करने का मॉकड्रिल कराया गया। मॉकड्रिल के दौरान चुनाव ड्यूटी में लगे काफी संख्या में कर्मचारी भी मौजूद थे।
विद्यालय का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर ने देर शाम चारण बस्ती के पास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान स्ट्रॉग रूम के बाहर तैनात कर्मचारियों को निर्देश दिए। निर्वाचन अधिकारी रामसुख गुर्जर से स्कूल में मतगणना की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर ने बूथों का निरीक्षण भी किया। बूथों पर पानी, बिजली आदि की जानकारी ली।

Home / Kota / मतदान के लिए ईवीएम तैयार, स्ट्रॉग रूम सीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो