scriptQuestions and Answer regarding coaching guidelines | New Coaching Guideline कोचिंग-गाइडलाइंस को लेकर सवाल जिनके जवाब जरूरी हैं | Patrika News

New Coaching Guideline कोचिंग-गाइडलाइंस को लेकर सवाल जिनके जवाब जरूरी हैं

locationकोटाPublished: Jan 20, 2024 09:03:39 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

शिक्षा-मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी की गई New Coaching Guideline कोचिंग-गाइडलाइंस को लेकर अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं कोचिंग संस्थानों से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर से जुड़े लोगों के मन में कई सवाल है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा यहां ऐसे कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं। -

new_guide_line.jpg

शिक्षा-मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी की गई New Coaching Guideline कोचिंग-गाइडलाइंस को लेकर अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं कोचिंग संस्थानों से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर से जुड़े लोगों के मन में कई सवाल है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा यहां ऐसे कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं।

सवाल-1 जारी की गई गाइडलाइंस क्या हर कोचिंग संस्थान पर लागू होगी
जवाब- कोचिंग-संस्थान शब्द से तात्पर्य उन सभी संस्थाओं से है जहां 50-से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षा एवं गाइडेंस प्रदान की जा रही हो। उनके सभी के लिए ये गाइडलाइन जारी की गई है। व्यक्तिगत टयूशंस या 50 से कम बच्चों वाले मामले में ये लागू नहीं।

सवाल-2 - ये सिर्फ मेडिकल और इंजीनियरिंग एंट्रेस वाली कोचिंग पर लागू है
जवाब- विज्ञान, कॉमर्स तथा आर्ट्स, आमी एंट्रेस, बैंक एंट्रेस या अन्य सभी तरह के प्रोफेशनल एक्जाम से संबंधित कोचिंग पर यह लागू है। यहां स्पोर्ट्स, डांस, थिएटर, काउंसलिंग तथा अन्य क्रिएटिव-आर्ट्स की सामूहिक शिक्षा को कोचिंग की परिभाषा में सम्मिलित नहीं किया गया है।

सवाल-3 जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार कोचिंग-संस्थानों को रजिस्ट्रेशन-प्रक्रिया पूर्ण करनी है। रजिस्ट्रेशन हेतु किस संस्था को आवेदन करना होगा?

जवाब- गाइडलाइंस की अनुपालना में राज्यों एवं केंद्र शासित-प्रदेशों को रजिस्ट्रेशन के लिए एक नोडल-संस्था नामित करनी होगी। यह नोडल-संस्था एक वेब-पोर्टल तैयार करेगी। कोचिंग-संस्थानों को इस वेब-पोर्टल पर ऑनलाइन-आवेदन करना होगा। रजिस्ट्रेशन का संपूर्ण कार्य ऑनलाइन होगा।

सवाल-3 क्या रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लाइफ-टाइम होगी?
जवाब- नहीं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लाइफटाइम नहीं होगी। रजिस्ट्रेशन-प्रक्रिया एक निश्चित समय-सीमा हेतु की जाएगी। समय-सीमा समाप्त होने पर कोचिंग संस्थानों को रजिस्ट्रेशन-रिन्यूवल की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

सवाल 4- रजिस्ट्रेशन संबंधी कार्य कब शुरू होगा

जवाब- संबंधित राज्य सरकारें शीघ्र ही इस बारे में पूर्ण व्यवस्था की जानकारी सार्वजनिक करेंगी। कोचिंग-संस्थानों द्वारा गाइडलाइंस का पालन नहीं किए जाने पर पेनल्टी का तथा रजिस्ट्रेशन निरस्त किए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

सवाल-5 फिलहाल कोचिंग संस्थान क्या करें?
जवाब- फिलहाल कोचिंग-संस्थान संबंधित राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों का इंतजार करें।

सवाल-6 अभिभावकों एवं विद्यार्थियों के लिए क्या सुझाव हैं?

जवाब- अभिभावक एवं विद्यार्थी फिलहाल तनाव नहीं पालें। विद्यार्थी तनावमुक्त होकर आगामी भविष्य में आयोजित की जाने वाली बोर्ड-परीक्षाओं एवं प्रतियोगी-परीक्षाओं की तैयारी पर फोकस करें।

ट्रेंडिंग वीडियो