scriptअमृतसर ट्रेन हादसे से नहीं लिया सबक- रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों को रोकने में हुआ फेल | rail line People on go | Patrika News
कोटा

अमृतसर ट्रेन हादसे से नहीं लिया सबक- रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों को रोकने में हुआ फेल

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

कोटाOct 21, 2018 / 12:58 am

abdul bari

रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों को रोकने में हुआ फेल

अमृतसर ट्रेन हादसे से नहीं लिया सबक- रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों को रोकने में हुआ फेल

कोटा.
अमृतसर ट्रेन हादसे में करीब 62 लोगों की मौत हो गई। यह मौतें अपने पीछे सवाल छोड़ गई कि आखिर उनकी मौत का जिम्मेदार कौन है? कोई रामलीला के आयोजकों को जिम्मेदार मान रहा है तो कोई स्थानीय नेताओं और रेलवे पर इल्जाम लगा रहा है। हर कोई इस दर्दनाक हादसे से कन्नी काट रहा है। इस बीच हादसे पर रेलवे की सफाई भी सामने आई है। रेलवे ने हाथ खड़ा करते हुए कहा कि उनकी तरफ से कोई लापरवाही नहीं बरती गई। दुखद हादसे पर हो रही बहस के बीच पत्रिका टीम ने कोटा जंक्शन पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तो पाया कि यहां कभी भी हादसा हो सकता है। यहां लागे धड़ल्ले से पटरी पार कर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर आते-जाते हैं। इतना ही नहीं रंगपुर पुल के पास तो लोग आसपास की कॉलोनियों में भी पटरी पार करके जाते हैं।
ऐसा नहीं है कि रेलवे सुरक्षा बल इन्हें नहीं रोकता। हर माह पटरी पार करने वाले 500 लोगों को गिरफ्तार कर रेलवे एक्ट में कार्रवाई की जाती है। इसके साथ ही जागरूकता अभियान चलाया जाता है, जिसमें पटरी पार नहीं करने की सलाह दी जाती है। रेल प्रशासन की ओर से यह उद्घोषणा भी कराई जाती है कि ट्रेन आ रही है, ट्रेक के किनारे नहीं जाएं। इसके बाद भी रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों पर नियंत्रण करने में विफल साबित हो रहा है। शहर के डकनिया स्टेशन पर पटरी पार करना बहुत आम है, अमृतसर में हादसे के बाद शनिवार को भी लोग पटरी पार करते नजर आए।
तब हैं ये हालात
यात्रियों को पटरी पार करना नहीं पड़े इसके लिए कोटा जंक्शन पर दो फुटओवरब्रिज बने हुए हैं। दो लिफ्ट हैं और दो स्वचलित सीढिय़ां भी लगाई हुई हैं, लेकिन फिर भी लोग पटरी पार करने से बाज नहीं आते।
दंडनीय अपराध
रेलवे अधिकारियों ने बताया रेलवे एक्ट के तहत पटरी पार करना दंडनीय अपराध है। ट्रेक के आस-पास गतिविधियां करना भी वर्जित है। हादसे रोकने के लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा। बहुत ही जरूरी हो तब भी ट्रेक को सोच समझकर पार करना चाहिए।
फैक्ट
100 से ज्यादा ट्रेनें रोज कोटा जंक्शन से गुजरती हैं
25 हजार लोग कोटा जंक्शन से शुरू करते हैं यात्रा
5 प्लेटफॉर्म हैं कोटा जंक्शन पर 2 फुटओवर ब्रिज हैं

Home / Kota / अमृतसर ट्रेन हादसे से नहीं लिया सबक- रेल प्रशासन पटरी पार करने वालों को रोकने में हुआ फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो