scriptRajasthan Weather News Monsoon Return IMD Weather Forecast Issues Heavy Rain Alert Weather Update | Rajasthan Weather News: राजस्थान में मानसून रिटर्न, मौसम विभाग का नया ALERT, आज इन जिलों में होगी भारी बारिश | Patrika News

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मानसून रिटर्न, मौसम विभाग का नया ALERT, आज इन जिलों में होगी भारी बारिश

locationकोटाPublished: Sep 15, 2023 10:06:00 am

Submitted by:

Kirti Verma

Rajasthan Weather News: राजस्थान का मौसम कई लोगों के लिए दिलचस्पी का विषय रहा है, खासकर मानसून के मौसम के दौरान। राज्य, जो अपनी शुष्क जलवायु के लिए जाना जाता है, इस दौरान मौसम के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव का अनुभव करता है।

photo_6339342639538747972_y.jpg

कोटा। Rajasthan Weather News: राजस्थान का मौसम कई लोगों के लिए दिलचस्पी का विषय रहा है, खासकर मानसून के मौसम के दौरान। राज्य, जो अपनी शुष्क जलवायु के लिए जाना जाता है, इस दौरान मौसम के पैटर्न में महत्वपूर्ण बदलाव का अनुभव करता है। प्रदेश में एक बार फिर विदाई से पहले मानसून ने कमबैक किया है। जून-जुलाई में भरपूर बरसने के बाद अगस्त का पूरा महीना और आधा सितम्बर लगभग सूखा ही बीता है। लेकिन अब मानसून की फिर से वापसी से प्रदेश में बरसात का आंकड़ा सीजन की औसत बारिश के आस-पास पहुंच गया है।



आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी करते हुए बारां, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश की सम्भावना जताई है। विभाग लोगों को बारिश के दौरान घर के अंदर रहने और किसी भी बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह देता है जिससे उन्हें खतरा हो सकता है।


अगले 5 दिनों के लिए बारिश का पूर्वानुमान
जोधपुर, पाली, जालोर सहित कई हिस्सों में गुरुवार को हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई। जयपुर में एक घंटे में 28.8 मिमी बरसात हुई। वहीं IMD ने शुक्रवार को कोटा, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ व झालावाड़ में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी 4-5 दिन बारिश होगी। मानसून की बारिश चिलचिलाती गर्मी से बहुत जरूरी राहत दिलाएगी और इन क्षेत्रों में जल स्रोतों को फिर से भर देगी।

यह भी पढ़ें

Weather Update : राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट




बीकानेर से होकर गुजर रही ट्रफ लाइन
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र तीव्र होकर गुरुवार को कम दबाव के क्षेत्र (वेल मार्क लॉ प्रेशर सिस्टम) में बदल गया। इसके अगले दो दिन में ओडिशा-छत्तीसगढ़ की तरफ आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन भी बीकानेर से होकर गुजर रही है। इससे कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में 3-4 दिन हल्की से मध्यम बारिश जबकि कोटा, उदयपुर संभाग में 15-18 सितंबर को कुछ जगह भारी बारिश भी होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम विभाग का नया अलर्ट, कल से 5 दिन होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो