scriptजिस गांव में पटरी तो छोड़ सड़क तक नहीं वहां के बच्चों ने 10 दिन में बना डाली 80 फीट लंबी ट्रेन | Recreating Kota: Children Make 80 Feet Long Train | Patrika News
कोटा

जिस गांव में पटरी तो छोड़ सड़क तक नहीं वहां के बच्चों ने 10 दिन में बना डाली 80 फीट लंबी ट्रेन

जिस गांव में सड़क तक नहीं जहां के बच्चों ने कभी ट्रेन की शक्ल तक नहीं देखी उन्होनें बना डाली 80 फीट लंबी दौड़ती ट्रेन। गांव में खुशी का माहौल।

कोटाDec 05, 2017 / 09:29 pm

abhishek jain

Wall Painting of Train
कोटा .

शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित गांव के बच्चों ने भले ही ट्रेन को नहीं देखा लेकिन लोगों, परिवारजनों से रेलगाड़ी की छुक छुक को सुनकर, रेल की लंबाई जानकर स्कूल की दीवारों पर दौड़ती हुई रेलगाड़ी बना डाली। बच्चों का रिक्रएटिंग वर्क देख ग्रामीण भी खुश हैं और बच्चों के लिए तो जैसे गांव तक ट्रेन आ गई है।
मामला है लाडपुरा ब्लाक के धींगदा गांव स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय का। बंधा धर्मपुरा क्षेत्र के स्कूली बच्चों ने कल्पनाओं के आधार पर स्कूल की दीवार पर आकर्षक पेंटिंग कर लंबी ट्रेन बनाई। स्कूल के प्रधानाध्यापक संजय जैन ने बताया कि गांव से तीन किलोमीटर की दूरी तक सड़क नहीं है। गांवों के इन बच्चों ने अभी तक ट्रेन को प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखा लेकिन किताबों में चित्र जरूर देखे हैं।
यह भी पढ़ें

मौसम ने ऐसी बदली करवट समझ नहीं आ रहा कोट पहने या रेनकोट…देखिए तस्वीरें

समाचार पत्रों में लगातार रिक्रएटिंग की खबरों को पढ़ा तो प्रेरित होकर स्कूल की दीवार पर पेंटिंग का मन में विचार आया। इस पर लोगों के सहयोग से बच्चों ने स्कूल की दीवार पर रेल का चित्र बनाया। यह करीब 80 फीट लंबी और 6 फीट ऊंची है। यह ट्रेन दीवार पर इस तरह से बनाई गई है जैसे सच में पटरियों पर दौड़ती हुई गुजर रही हो। इसे बनाने में करीब 10 दिन लगे। जैन बताते हैं कि टे्रन को देखकर बच्चे काफी उत्सुक व खुश हैं।
यह भी पढ़ें

पुलिस की मौजूदगी के बावजूद बेखौफ हमलावरों ने कैदी पर बरसाई गोलियां, शहर में फैली दहशत

लुभाने लगी दीवारें, दे रही संदेश

रिक्रएटिंग कोटा अभियान के तहत रामपुरा महात्मा गांधी विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा व्याख्याता डॉ. राजेन्द्र बैरागी के नेतृत्व में एमबीएस अस्पताल की दीवार पर की गई चित्रकारी राहगीरों को आकर्षित कर रही है। राहगीर यहां खड़े होकर सेल्फी लेते व चित्रकारी की प्रशंसा करते दिखाई दे रहे हैं। सरकारी विभाग, चिकित्सालय व स्कूलों की दीवारों पर की गई चित्रकारी बेटी बचाओ, स्वच्छता, देश प्रेम, पर्यावरण संरक्षण, जल बचाओ का संदेश दे रही है।
यह भी पढ़ें

दो भाईयों ने साथ-साथ की थी धोखाधड़ी तो अदालत ने एक ही सजा दोनो को दी साथ-साथ

कलाकरों ने यहां की चित्रकारी
– सर पदमपद सिंघानिया विद्यालय एवं मोदी पब्लिक सी.सै. स्कूल के विद्यार्थियों ने उद्यान विभाग की दीवार पर।

– राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने रेनी बाग की दीवार पर।
– लाल बहादुर शास्त्री स्कूल के विद्यार्थियों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नयापुरा व मोनटेसरी विद्यालय नयापुरा की दीवार पर।
– ओम कोठारी रिसर्च एण्ड मैनेजमेन्ट संस्थान के विद्यार्थियों ने पुलिस थाना अनन्तपुरा की चार दिवारों पर।

– लाइंस क्लब टेक्नो के तत्वावधान में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कुन्हाड़ी के बच्चों ने दूरदर्शन प्रसारण की दीवार पर।
– बाधित बाल विकास केन्द्र, बधिर एवं अंध विद्यालय झालावाड़ रोड की दीवार पर मॉ भारती तथा भारती टीटी कॉलेज।
– पंचायत समिति लाड़पुरा की चार दीवारी पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस के विद्यार्थियों द्वारा चित्रकारी की गई। वहीं, एमबीएस, जेके लोन की दीवार पर पेंटिंग कार्य किया जा रहा है।

Home / Kota / जिस गांव में पटरी तो छोड़ सड़क तक नहीं वहां के बच्चों ने 10 दिन में बना डाली 80 फीट लंबी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो