scriptइंजीनियर दूल्हे ने पेश की मिसाल, सगाई में 21 लाख की गाड़ी और 11 लाख ठुकराए | Sdm groom refuse to accept car worth 21 lac and 11 lacs rupee cash | Patrika News
कोटा

इंजीनियर दूल्हे ने पेश की मिसाल, सगाई में 21 लाख की गाड़ी और 11 लाख ठुकराए

उपखंड अधिकारी रामसुख गुर्जर ने किया बेटे की शादी में दहेज लेने से इनकार
 

कोटाFeb 08, 2020 / 09:04 pm

Deepak Sharma

232.jpg

कोटा.रावतभाटा. घर के बाहर गाड़ी और तिजौरी में कैश किसे अच्छा नहीं लगता। वह भी जब ससुराल से मिल रहा हो तो कई लोगों के लिए गर्व का विषय बन जाती है। लेकिन रामसुख गुर्जर को न गाड़ी पंसद है, न कैश। उन्हें तो बेटी के रूप में बहू चाहिए। बस इसी चाह में उन्होंने बेटे की शादी में उसके ससुराल से आ रही गाड़ी को भी ठुकरा दिया तो टीके में जा रही नगद राशि भी लौटा दी।
रामसुख गुर्जर रावतभाटा में उपखंड अधिकारी है। मूलत: अजमेर के रहने वाले गुर्जर के बेटे मयंक का विवाह रविवार को सुरत की मुक्ता से होगा। शनिवार को बेटे की सगाई थी, इसमें मुक्ता के बिजनेसमैन पिता ने टीका कर 21 लाख की कार व 11 लाख नगद राशि बेटे को दी। यह बात पिता व पुत्र दोनों को रास नहीं आई। उन्होंने समाज के सामने कार व नगद राशि यह कहते हुए लौटा दी कि उन्हें बहू चाहिए। बेटे ने शगुन के तौर पर मात्र 101 रुपए लिए।
फ्लैक्स लगाते वक्त हाईटेंशन लाइन की
चपेट में आया
युवक, झुलसा


पड़ गए संदेह में
रामसुखगुर्जर ने जब बहू के पिता से कार व नगदी लेने से इनकार किया तो बहू के परिवार व उपस्थित लोग संदेह में पड़ गए। परिवार के लोगों को लगा कि कहीं और न मांग लें, लेकिन जब लोगों को हकीकत पता चली तो लोगों ने उनकी सराहना की। बेटी के परिजनों की खुशी से आंखे डबडबा गई।
बहू और बेटी एक समान
पत्रिका से बातचीत में रामसुख गुर्जर ने बताया कि दहेज प्रथा समाज में कलंक के समान है। दहेज परिवार में झगड़े व परिवार के विघटन का कारण बन जाता है। कई बेटियों को यह पीड़ा झेलनी पड़ रही है। गुर्जर ने बताया कि बेटी के माता पिता से कोई भी जब शादी में दहेज की मांग करता है, तो उस परिवार पर क्या गुजरती है, वही जानता है। अपने पिता की पीड़ा को देखकर भी बेटी को भी दर्द होता है। सभी को यह बात समझने की आवश्यकता है। समाज की कुरीतियां दूर होनी चाहिए।

Home / Kota / इंजीनियर दूल्हे ने पेश की मिसाल, सगाई में 21 लाख की गाड़ी और 11 लाख ठुकराए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो