scriptBARC entrance exam में सर्वर की खराबी, 32 हजार से ज्यादा बच्चों का पेपर बिगड़ा | Server malfunction in BARC entrance exam, paper loss of 32000 students | Patrika News
कोटा

BARC entrance exam में सर्वर की खराबी, 32 हजार से ज्यादा बच्चों का पेपर बिगड़ा

कोटा. काउंसलिंग ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) नई दिल्ली ने 29 अगस्त को बीआर्क प्रवेश परीक्षा ‘नाटा-1Ó(नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर) दो भागों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई। सैकड़ों विद्यार्थियों ने सर्वर में खराबी के कारण पेपर हल नहीं करने की शिकायत दर्ज कराई।

कोटाAug 30, 2020 / 08:20 pm

Deepak Sharma

education

education

कोटा. काउंसलिंग ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) नई दिल्ली ने 29 अगस्त को बीआर्क प्रवेश परीक्षा ‘नाटा-1Ó(नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर) दो भागों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई। जिसमें परीक्षार्थियों ने आवंटित परीक्षा केंद्र अथवा फ्रॉम होम मोड में लेपटॉप, कम्प्यूटर, वेबकेम या माइक्रोफोन से ऑनलाइन पेपर दिया, लेकिन सैकड़ों विद्यार्थियों ने सर्वर में खराबी के कारण पेपर हल नहीं करने की शिकायत दर्ज कराई। उनका कहना है कि लगभग 32 हजार परीक्षार्थियों का एक अवसर बेकार हो जाने से निराशा हुई, जबकि गलती सर्वर की खराबी के कारण हुई है।
read more : आसान नहीं है कॉलेजों में दाखिला, कटऑफ में आया ये अंतर


शिकायतें दर्ज कराई
कोटा में नाटा परीक्षार्थी इरा पारीक ने ईमेल से शिकायत दर्ज कराई कि ऑनलाइन पेपर देते समय सर्वर की खराबी से उसकी कम्प्यूटर स्क्रीन से पेपर दिखना बंद हो गया। उसने तुरंत हेल्पडेस्क को कॉल किया तो जवाब मिला कि यह प्रॉब्लम बहुत से स्टूडेंट्स को हुई है। इरा ने काउंसिल से मांग की कि सर्वर की गलती से वह पेपर नहीं दे सकी, जिससे उसकी एक साल की मेहनत बेकार हो गई है।
बैंगलुरू के छात्र अभय दक ने काउंसिल को मेल किया कि पार्ट-ए का पेपर हल करते समय पहले प्रश्न में ही उसकी कम्प्यूटर स्क्रीन सफेद हो गई। कुछ देर में मैसेज मिला कि आपके अकाउंट में कोई टेस्ट सबमिट नहीं हुआ है। हेल्पडेस्क से भी कोई मदद नहीं मिल सकी।
जयपुर के यशवर्धन ने शिकायत दर्ज कराई कि सॉफ्टवेयर में गड़बड़ होने से नाटा का प्रश्नपत्र ही नहीं देख सके। स्क्रीन से ऑनलाइन पेपर अदृश्य गया। केंद्राधीक्षक ने कहा कि यह प्रॉब्लम पूरे देश में आई है, केवल एक सेंटर पर नहीं। इसलिए हम कुछ नहीं कर सकते। परीक्षार्थियों ने काउंसिल को ईमेल कर मांग की सर्वर की गलती से वे टेस्ट में कुछ नहीं कर पाए हैं, इसलिए नाटा-1 की परीक्षा दोबारा आयोजित की जाए।
यह हुआ टेस्ट

29 अगस्त को नाटा टेस्ट-1 में कुल 200 अंकों का पेपर हुआ। पार्ट-ए में ड्राइंग स्किल व विजुअल कम्पोजिशन टेस्ट लिया गया। इसमें 125 अंकों के 10 प्रश्न पूछे गए।
पार्ट-बी में 75 अंकों के साइंटिफि क एबिलिटी, जनरल एप्टीट्यूट व लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े प्रश्न पूछे गए।

12 सितंबर को होगा टेस्ट-2

काउंसलिंग ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) की अधिकृत वेबसाइट के अनुसार, आगामी 12 सितंबर को नाटा का टेस्ट-2 आयोजित होगा। जिसके लिए 4 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। याद दिला दे कि यह परीक्षा वर्ष में दो बार ऑनलाइन व ऑफ लाइन मोड में होती है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण 29 अगस्त व 12 सितंबर को हो रही है। दोनों अवसर में परीक्षाएं देना अनिवार्य नहीं है। परीक्षार्थी दोनों टेस्ट के बेस्ट स्कोर से किसी अच्छे संस्थान में बीआर्क डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

Home / Kota / BARC entrance exam में सर्वर की खराबी, 32 हजार से ज्यादा बच्चों का पेपर बिगड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो