scriptUGC ने जारी किया पॉलिसी ड्राफ्ट, उच्च शिक्षा में शिक्षक नियुक्तियों की राह होगी आसान | UGC releases new policy draft... | Patrika News
कोटा

UGC ने जारी किया पॉलिसी ड्राफ्ट, उच्च शिक्षा में शिक्षक नियुक्तियों की राह होगी आसान

विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति एवं पदोन्नति के लिए शैक्षणिक गुणवत्ता के मायने अब बदलने वाले हैं।

कोटाFeb 14, 2018 / 07:06 pm

shailendra tiwari

UGC rule, A grade university can only get distance learning course
कोटा .

विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति एवं पदोन्नति के लिए शैक्षणिक गुणवत्ता के मायने अब बदलने वाले हैं। पूरे कार्यकाल में एक पीएचडी कराने वाले शिक्षक भी अब प्रोफेसर बन जाएंगे। इतना ही नहीं, असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) और राज्य पात्रता परीक्षा (स्लेट) उत्तीर्ण करने की अनिवार्यता भी खत्म हो जाएगी।
यह भी पढ़ें
14 February को Valentine’s Day तो सभी जानते हैं, जा‍निए विश्वभर में इस दिन जन्में विख्यात लोगों को


शिक्षकों की नियुक्ति और पदोन्नति की राह आसान बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने नया पॉलिसी ड्राफ्ट जारी किया है। इसमें शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अब तक अनिवार्य रही एकेडमिक परफॉर्मेंस इंडेक्स (एपीआई) को खत्म कर दिया है। नई नियमावली के मुताबिक अब राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित शोध, कक्षा में शिक्षक की उपस्थिति, विद्यार्थियों का रिजल्ट, कॉपी जांचने और कक्ष निरीक्षण के आधार पर शिक्षकों की पदोन्नति की जाएगी। ड्राफ्ट पर 28 फरवरी तक सुझाव और आपत्तियां मांगी गई हैं। यदि कोई आपत्ति नहीं आई तो यह व्यवस्था 9 फरवरी 2018 (ड्राफ्ट जारी होने की तिथि) से ही लागू मान ली जाएगी।
यह भी पढ़ें
जानिए 14 February-Valentine’s Day को किन विख्यात लोगों की हुई मृत्यु

पीएचडी करने वालों को ही प्रमोशन
सीधी भर्ती नियमों में खासी शिथिलता लाने की तैयारी में जुटा आयोग पदोन्नति नियमों को सख्त करने जा रहा है। नई पॉलिसी के मुताबिक 2020 के बाद सिर्फ पीएचडी करने वाले शिक्षकों को ही प्रमोशन मिलेगा। बिना पीएचडी के कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम (सीएएस) का फायदा भी शिक्षकों को नहीं मिलेगा।
यह भी पढ़ें
जानिए 14 February को अब तक पूरे विश्व में घटी महत्वपूर्ण घटनाओं को, जो कभी नहीं भुलाई जा सकती

10 साल के अनुभव वाले सीनियर प्रोफेसर
उच्च शिक्षा में अभी असिस्टेंट, एसोसिएट और प्रोफेसर के तीन ही पद हैं, लेकिन यूजीसी अब सीनियर प्रोफेसर का नया पद सृजित करने जा रहा है। प्रोफेसर पद पर 10 साल के अनुभव और दो पीएचडी कराने वाले शिक्षकों को इस पद पर नियुक्त किया जाएगा। कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम और सीधी भर्ती के जरिए यह पद भरा जाएगा। सीधी भर्ती के लिए विश्वविद्यालय को अखिल भारतीय स्तर पर विज्ञापन देना होगा।

नियुक्ति का नया आधार
असिस्टेंट प्रोफेसर: सीधी भर्ती के लिए अब ‘नेटÓ और ‘स्लेटÓ की अनिवार्यता खत्म होगी। पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों को भी इस पद पर नियुक्त किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें
देर रात किशोर सागर तालाब से आई बचाओ-बचाओ की आवाजें, सुनकर राहगीरों में मचा हड़कंप


एसोसिएट प्रोफेसर: सीधी भर्ती के लिए अभी 8 साल का शैक्षणिक अनुभव और 300 अंक की एपीआई के साथ पीएचडी होना अनिवार्य योग्यता है, अब 8 साल के शैक्षणिक अनुभव और मान्यता प्राप्त रिसर्च जर्नल में 7 शोधपत्र प्रकाशित कराने वाले अभ्यर्थी भी पात्र होंगे।
प्रोफेसर: अभी सीधी भर्ती के लिए 10 साल का शैक्षणिक अनुभव और 400 अंक की एपीआई के साथ पीएचडी होना अनिवार्य है, अब 10 साल के अनुभव के साथ राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय जर्नल में 10 शोध प्रकाशित कराने वाले आवेदक भी पात्र होंगे।
यह भी पढ़ें
कोटा में देर रात कपड़ों की दुकानों में लगी भीषण आग, 12 दमकलों से पाया काबू …देखिए तस्वीरें

बदलाव ये भी
अब शिक्षकों को 5 घंटे नहीं, न्यूनतम 7 घंटे विश्वविद्यालय परिसर में रहना होगा।
सेवानिवृत्त शिक्षकों को 70 साल की उम्र तक संविदा पर तैनात किया जा सकेगा।
ओपन ऑनलाइन कोर्स लिखने वाले शिक्षकों को प्रमोशन पाइंट देने का
विशेष प्रावधान किया गया है।

Home / Kota / UGC ने जारी किया पॉलिसी ड्राफ्ट, उच्च शिक्षा में शिक्षक नियुक्तियों की राह होगी आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो