scriptVardhaman Mahavir Open University Kota will conduct PTET-2024 | वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा कराएगा पीटीईटी-2024 | Patrika News

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा कराएगा पीटीईटी-2024

locationकोटाPublished: Feb 03, 2024 11:59:07 pm

Submitted by:

pankaj shrivastava

दो साल के बीएड और चार साल के इंटीग्रेटेड बीएड में मिलेगा प्रवेश

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा कराएगा पीटीईटी-2024
वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा कराएगा पीटीईटी-2024

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा वर्ष 2024 की पीटीईटी परीक्षा का आयोजन करेगा। पीटीईटी (प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट) राजस्थान के स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित एक राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। यह परीक्षा राज्य में दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड और बीएससी-बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी ने बताया कि राज्य सरकार ने इस बार यह जिम्मेदारी खुला विश्वविद्यालय कोटा को सौंपी है। जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम और प्रवेश आवेदन की जरूरी नियमावली को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

गौरतलब हो कि पीटीईटी 2023 की परीक्षा का आयोजन गुरु गोविंद जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा ने बीते वर्ष 21 मई को कराया था। इसमें दो वर्षीय बीएड के लिए 3 लाख 28 हजार 94 और चार वर्षीय बीएड के लिए एक लाख 68 हजार 214 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा में लगभग पांच लाख परीक्षार्थी बैठे थे। सबसे ज्यादा अभ्यर्थी जयपुर जिले में थे और सबसे कम उम्मीदवारों ने जैसलमेर जिले में परीक्षा दी थी।

परीक्षा पैटर्न

- राजस्थान पीटीईटी परीक्षा एक ऑफलाइन परीक्षा है। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। उत्तर ओएमआर शीट में भरने होते हैं।

- परीक्षा में चार खंड आते हैं

- मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी। ये प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो