scriptअमृत सहेजने के लिए कोटा पुलिस भवनों में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम | Water Harvesting System in Police Buildings | Patrika News
कोटा

अमृत सहेजने के लिए कोटा पुलिस भवनों में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

पुलिस विभाग की ओर से सभी थानों, पुलिस के भवनों और पुलिस में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की योजना बनाई गई है।

कोटाApr 19, 2018 / 04:46 pm

shailendra tiwari

गजब के हैं यहां के जिम्मेदार, निगम-राज्य सरकार के बीच वाटर हार्वेस्टिंग को झुला रहे हैं झूला

water

कोटा.

कोटावासियों के लिए चम्बल नदी वरदान है। चम्बल के कारण यहां पानी की कोई कमी नहीं है, लेकिन जलदाय विभाग के अधिकारियों की लापरवाही व क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों के कारण लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। दूसरी ओर सरकार का ही एक विभाग शुद्ध जल ही नहीं बरसाती पानी को भी सहेजने की पहल कर रहा है। यह पहल पुलिस विभाग की ओर से की जा रही है। इसके तहत सभी थानों, पुलिस के भवनों और पुलिस में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की योजना बनाई गई है।
गर्मी शुरू हो चुकी है। तीन माह बाद बारिश का मौसम आ जाएगा। ऐसे में बरसाती जल को नदी-नालों में व्यर्थ बहने से रोकने के लिए पुलिस विभाग ने योजना बनाई है। बारिश से पहले शहर के सभी 18 थानों, चौकियों, पुलिस के भवनों और पुलिस लाइन में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का प्रयास किया जा रहा है।
यह होगा फायदा
बरसाती जल को बचाने से जल स्तर बढ़ेगा, वहीं संरक्षित जल का उपयोग पेड़-पौधों की सिंचाई और अन्य कार्यों में किया जा सकेगा। इससे बरसाती पानी का उपयोग हो सकेगा, साथ ही जलदाय विभाग की ओर से सप्लाई किया जाने वाला पानी का उपभोग भी घटेगा।
कलक्टर एसपी ने दिया था सुझाव
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पिछले साल जयपुर में हुई कलक्टर-एसपी कॉफ्रेंस में बरसाती पानी के संरक्षण पर चर्चा की गई थी। उस समय कोटा पुलिस की ओर से शहर के सभी थानों व पुलिस लाइन की छतों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का सुझाव दिया गया था। इसे मंजूर भी कर लिया था। बैठक में इसका प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा गया था।
प्रस्ताव भेजा है
एसपी शहर अंशुमान भौमिया ने बताया कि बरसाती पानी बचाने के लिए पुलिस के भवनों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की योजना है। पिछले साल इस पर चर्चा की गई थी। इसका प्रस्ताव बनाकर कुछ समय पहले ही सरकार को भेज दिया। बजट आते ही बरसात से पहले इसका काम शुरू होने की संभावना है। इस सिस्टम के लगने से बरसाती पानी को न केवल संरक्षित कर पेड़ पौधों के काम तो लिया ही जा सकेगा साथ ही बरसात के बाद पानी की कमी को भी दूर करने में सहयोग मिलेगा।

Home / Kota / अमृत सहेजने के लिए कोटा पुलिस भवनों में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो