scriptपश्चिम मध्य रेलवे: 3338 मीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी ट्रेन | West Central Railway: Train will pass through 3338 meter long tunnel | Patrika News
कोटा

पश्चिम मध्य रेलवे: 3338 मीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी ट्रेन

रेलवे की ओर से नई रेल लाइन परियोजनाओं के निर्माण कार्य को कोविड की चुनौतियों के बीच पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे में रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन और ललितपुर सिंगरौली नई रेल परियोजना का कार्य प्रगति पर है। इसी कड़ी में ललितपुर-सिंगरौली नई रेल परियोजना में बड़ी सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

कोटाOct 20, 2021 / 10:55 pm

Jaggo Singh Dhaker

tunnelwcr.jpeg
कोटा. भारतीय रेलवे की ओर से नई रेल लाइन परियोजनाओं के निर्माण कार्य को कोविड की चुनौतियों के बीच पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे में रामगंजमंडी-भोपाल रेल लाइन और ललितपुर सिंगरौली नई रेल परियोजना का कार्य प्रगति पर है। इसी कड़ी में ललितपुर-सिंगरौली नई रेल परियोजना में बड़ी सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। रीवा-सीधी नई रेल लाइन निर्माण कार्य में रीवा और सीधी जिले की सीमा पर छुहिया घाटी को पार करने के लिए सुरंग का निर्माण हो रहा है। रीवा-सीधी के बीच नई रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत बनने वाले गोविंदगढ़-बगवार स्टेशनों के बीच 3338 मीटर लंबाई की ब्रॉडगेज सिंगल लाइन अंडरग्राउंड रेलवे टनल नंबर 1 का निर्माण किया जा रहा है। यह मध्यप्रदेश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग है। पश्चिम मध्य रेलवे के प्रवक्ता राहुल जयपुरियार ने बताया कि सुरंग में होरिजेंटल रॉक जोड़ों की कठिन चुनौतियों को भी बेहतर तरीके से समाहित कर निर्माण कार्य किया जा रहा है। सुरंग को स्थिर मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से अतिरिक्त रॉक बोल्ट लगाए जा रहे हैं। निर्माण कार्य शुरू करने से पहले इसकी पूरी डिजाइन सरंचना पर गहन अध्ययन किया गया था। डिजाइन अनुसार कार्य को अंजाम देने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान भोपाल को नियुक्त किया गया।

Home / Kota / पश्चिम मध्य रेलवे: 3338 मीटर लंबी सुरंग से गुजरेगी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो