scriptOMG: युवाओं की शिराओं में तेजी से घुल रहा मीठा जहर | world Diabetes Day 2017 | Patrika News
कोटा

OMG: युवाओं की शिराओं में तेजी से घुल रहा मीठा जहर

युवाओं की शिराओं में मीठा जहर बहुत तेजी से घुलने लगा है और इस जहर को बढ़ावा दे रही है हमारी व्यस्त लाइफ स्टाइल।

कोटाNov 14, 2017 / 02:02 am

​Zuber Khan

world Diabetes Day
कोटा . युवाओं की शिराओं में मीठा जहर तेजी से घुलने लगा है और इस जहर को बढ़ावा दे रही है हमारी लाइफ स्टाइल। मंगलवार को विश्व मधुमेह दिवस है और हम लोगों को सावचेत कर रहे हैं कि इस रोग से दूरी बनानी है तो व्यायाम करें। फास्टफूड, एल्कोहल, स्मोकिंग, नियमित व्यायाम नहीं करना ही युवाओं को मधुमेह की ओर धकेल रहा है।
यह भी पढ़ें
हॉस्पिटल में हो रही हैं चोरियां, सिक्योरिटी गार्ड कर रहे हैं मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के घर की सुरक्षा


‘नेशनल फेमली हेल्थ सर्वे-अप्रेल 2017 के अनुसार भारत में इस समय २० प्रतिशत लोग मधुमेह से ग्रस्त हैं। जहां पहले मधुमेह शहर की बीमारी होती थी, लेकिन नए सर्वे में सामने आया है कि शहर के बराबर ग्रामीण क्षेत्र में भी मधुमेह अपने पैर पसार चुका है। समय पर नहीं सोना, व्यायाम नहीं करना युवा अवस्था में ही मधुमेह को आमंत्रित कर रहा है। हम चाहे-अनचाहे तमाम तरह के तनाव पाल रहे हैं।
यह भी पढ़ें
राजस्थान में पकड़ा पाकिस्तानी नागरिक, बिना वीजा पासपोर्ट के काठमांडू के रास्ते आया भारत


हर 7 में से एक गर्भवती रोगी
भारत में यह रोग तेजी से फैल रहा है। हर 7 में से 1 गर्भवती मधुमेह से ग्रस्त है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की इस बार की थीम ‘डायबिटीज व महिलाएं हैं। महिलाओं में मधुमेह के बाद 10 गुना हार्ट डिजीज का खतरा बढ जाता है। प्रेगनेंसी में मधुमेह हो तो जन्म लेने वाले शिशु में कई तरह की विकृतियां संभव हैं।

25 हजार सालाना खर्च
मधुमेह से हर वर्ष एक मधुमेह रोगी पर 25 हजार रुपए औसतन खर्च आता है। जो रोगी नियमित डॉक्टर्स को नहीं दिखा पाता, उसे कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं।
आज कई आयोजन
विश्व मधुमेह दिवस पर मंगलवार को शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य सेवा संगठन के अध्यक्ष डॉ. टीसी आचार्य ने
बताया कि सुबह 8.30 बजे विज्ञान नगर से बाल श्रम, बाल विवाह व बाल भिक्षावृत्ति पर रैली निकाली जाएगी। सुबह 11.30बजे जेके लोन में बच्चों की ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। शाम 4 बजे एसबीआई के रीजनल ऑफिस स्माल स्केल इंडस्ट्रियल एेरिया में डायबिटीज पर चर्चा कर लोगों को जागरुक किया जाएगा।

Home / Kota / OMG: युवाओं की शिराओं में तेजी से घुल रहा मीठा जहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो