scriptछात्रावासों में जल्द शुरू होगी बायोमैट्रिक व्यवस्था | Biometric system will start soon in hostels | Patrika News
कुचामन शहर

छात्रावासों में जल्द शुरू होगी बायोमैट्रिक व्यवस्था

अंगूठा लगाने के बाद ही मानी जाएगी उपस्थिति, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

कुचामन शहरSep 23, 2018 / 11:57 am

Kamlesh Kumar Meena

Social Justice Department of satna Madhya Pradesh

Social Justice Department of satna Madhya Pradesh

कुचामनसिटी. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों में एक अक्टूबर से बायोमैट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके बाद नियत समय पर अंगूठा लगाने के बाद ही उपस्थिति को माना जाएगा। विभाग ने छात्रावासों में इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। जानकारी के अनुसार बायोमैट्रिक उपस्थिति व्यवस्था आवासीय विद्यालयों एवं होम में भी लागू की जाएगी। विभाग का मानना है कि इससे छात्रावासों व आवासीय विद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की उपस्थिति की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सकेगी। यदि कोई विद्यार्थी छात्रावास से बाहर रहता है तो इसका पता भी विभाग को समय पर लग जाएगा। साथ ही छात्रावासों में वितरण होने वाली खाद्य सामग्री की आपूर्ति की पहुंच भी सुनिश्चिित की जा सकेगी। वर्तमान में छात्रावासों में उपस्थिति की व्यवस्था मैन्यूअल ही है। इससे कोई भी गड़बड़ी की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। एक अक्टूबर से बायोमैट्रिक उपस्थिति व्यवस्था लागू होने के बाद मुख्यालय से छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। सूत्रों के अनुसार विभाग को शिकायतें मिलती रहती थी कि छात्रावासों में विद्यार्थी नहीं होने के बावजूद उनके नाम से खाद्य सामग्री का उठाव किया जा रहा है। ऐसे में अब कोई भी गड़बड़ नहीं की जा सकेगी। विद्यार्थी एक-दो दिन के लिए छात्रावास से अनुपस्थित रहता है तो इसका पता विभाग को समय पर लग जाएगा। गौरतलब है कि विद्यार्थियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति के अनुसार ही छात्रावासों व आवासीय विद्यालयों में खर्चा सामग्री व अन्य सुविधा प्रदान की जाएगी।
आवेदन नहीं तो अन्य जिलों में स्थानांतरित होगी सीटें
जानकारी के अनुसार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग बायोमैट्रिक उपस्थिति व्यवस्था के अलावा दूसरी व्यवस्था पर भी विचार कर रहा है। इसके तहत जिन छात्रावासों में क्षमतानुसार आवेदन प्राप्त नहीं हो तो उन सीटों को अन्य जिलों में स्थानांतरित कर दिया जाए। इससे अन्य जिलों के विद्यार्थियों को छात्रावासों में प्रवेश मिल सकेगा। साथ ही विभाग में विद्यार्थियों की उपस्थिति खाली नहीं रहेगी। जानकारों की माने तो जल्द ही इस व्यवस्था को भी शुरू किया जाएगा।
इधर, बकाया छात्रवृत्तियों को भुगतान नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
कुचामनसिटी. बकाया छात्रवृत्तियों को शीघ्र भुगतान करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने तैयारी कर ली है। विभाग ने बकाया छात्रवृत्तियों का भुगतान नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। ऐसे में विभाग के अधिकारी बकाया छात्रवृत्तियों के मामलों को निपटाने में जुट गए हैं। जानकारी के अनुसार बकाया उत्तर मैट्रिक छात्रवृतियों को दस दिन से भी कम समय में भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं अन्यथा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। सूत्रों के अनुसार अभी हाल ही में मुख्यालय में विभाग की बैठक आयोजित हुई थी। बैठक में छात्रवृति के आवेदन पत्रों की कमियों को तत्काल दूर कर भुगतान करने के लिए कहा गया है।

Home / Kuchaman City / छात्रावासों में जल्द शुरू होगी बायोमैट्रिक व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो