scriptऐसा रहा मुख्य सचिव का कुशीनगर दौरा, अधिकारियों ने जितना दिखाया और पीठ थपथपाकर चले गए | Chief Secretary Visit in Kushinagar | Patrika News
कुशीनगर

ऐसा रहा मुख्य सचिव का कुशीनगर दौरा, अधिकारियों ने जितना दिखाया और पीठ थपथपाकर चले गए

जिला प्रशासन के चश्मे से ही विकास कार्य देखकर लौट गए प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव

कुशीनगरApr 01, 2018 / 12:00 am

रफतउद्दीन फरीद

Chief Secretary Visit

मुख्य सचिव का दौरा

कुशीनगर. जिला प्रशासन के ही चश्मे से ही प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव विकास कार्य देखकर वापस लौट गए। अपने दौरे के दूसरे दिन उन्होंने उसी पडरी पिपरपाती गांव का दौरा किया, जहां तीन दिन पहले से सफाई चल रही थी,अधूरे निर्माण कार्य पूरे कराए जा रहे थे। पडरी पिपरपाती गांव में मुख्य सचिव को सब कुछ ठीक मिला। आवास व शौचालय निर्माण की उन्होंने सराहना की और सब कुछ ठीक है, कह कर चले गये। पडरी पिपरपाती गांव में ही जेई टीकाकरण का शुभारंभ मुख्य सचिव ने किया।
 

कुपोषण से बचाव के लिए 7 बच्चों को अन्नप्रास खिलाने के बाद मुख्य सचिव डीएम के साथ कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय के घर जाने के लिए कसया की तरफ रूख कर दिया मुख्य सचिव के साथ आये अधिकारियों को होटल पर भेज दिया गया। विकास को लेकर विधायकों व जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गये सवाल धरे के धरे रह गए। मालूम रहे कि, प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजीव कुमार दो दिनों 30 व 31मार्च को कुशीनगर के दौरे पर थे। उन्हें औचक निरीक्षण कर जिले के विकास का सच जानना था ।
वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंतिम दिनों में मुख्य सचिव के दौरे की सूचना मिलने के बाद जिले के अधिकारियों की सांसे फूलने लगी थी। मुख्य सचिव को अपने शीशे में उतारने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी। आल इज वेल सर्टिफिकेट लेने के लिए विशुनपुरा विकास खंड के पडरी पिपरपाती गांव सवांरा जाने लगा। 28 मार्च से ही अधिकारी पडरी पिपरपाती गांव में कैंप कर प्रधानमंत्री आवासों ,शौचालयों को पूरा कराने लगे। कर्मचारी रात-दिन कैंप कर राशन कार्ड बनाने तथा गांव की सफाई का काम देखने लगे।30 मार्च तक पूरे गांव को चकाचक कर दिया गया। 30 मार्च को कुशीनगर की धरती पर कदम रखने के बाद मुख्य सचिव अपने काफिले के साथ जनपद मुख्यालय पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने ने सत्ताधारी दल के विधायकों व पूर्व विधायकों से मुलाकात की।
कुशीनगर के भाजपा विधायक रजनीकांत मणि, खड्डा के भाजपा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी , हाटा विधानसभा से भाजपा विधायक पवन केडिया व पूर्व विधायक मदन गोविंद राव ने अपने ही सरकार की व्यवस्था को कटघरे में खड़ा कर दिया। भाजपा विधायकों ने साफ शब्दों में मीडिया से कहा कि सरकार की सारी व्यवस्था को जिले की नौकरशाही ने ध्वस्त कर दिया। राशन की कालाबाजारी , कीमती लकड़ियों की तस्करी का मुद्दा उठाते कहा कि कुशीनगर में पिछली सरकारों जैसी ही हालात है। समस्याओं को जड़ से समाप्त करने जिले में बदलाव जरूरी है। विधायकों के ऐतराज के बाद लगा कि 31 मार्च को मुख्य सचिव किसी गांव का औचक निरीक्षण कर जिले में विकास का सच जरूर जानने की कोशिश करेंगें ।
लेकिन ऐसा नहीं हुआ, जिला प्रशासन द्वारा पहले से चकाचक किए गए गांव पडरी पिपरपाती का निरीक्षण करने पहुंच गए। निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री आवास व शौचालयों के निर्माण को अच्छा बताया। यही पर उन्होंने जेई टीकाकरण का शुरुआत किया। 40 बच्चों को जेई का टीकाकरण किया गया। कुपोषण से बचाने के लिए मुख्य सचिव ने 7 बच्चों को अन्नप्रास खिलाया। लोगों को जेई व कालाजार के बारे भी बताया गया। पडरी पिपरपाती में कार्यक्रम समाप्त होने के बाद मुख्य सचिव व डीएम कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय के घर जाने के लिए कसया की ओर रूख कर दिया। अधिकारियों के पूरे काफिले को होटल पर भेज दिया गया। बताया जा रहा है कि सांसद से मुलाकात करने के बाद मुख्य सचिव लखनऊ निकल जाएंगे।
by AK Mall

Home / Kushinagar / ऐसा रहा मुख्य सचिव का कुशीनगर दौरा, अधिकारियों ने जितना दिखाया और पीठ थपथपाकर चले गए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो