scriptवन भूमि पर उगे गन्ने का सेवन करेंगे दुधवा पार्क के हाथी | dudhwa park elephants will consume sugarcane grown on forest land | Patrika News
लखीमपुर खेरी

वन भूमि पर उगे गन्ने का सेवन करेंगे दुधवा पार्क के हाथी

वन विभाग की भूमि पर उगने वाले गन्ने की सप्लाई चीनी मिल को नहीं होगी

लखीमपुर खेरीDec 07, 2018 / 08:28 pm

Karishma Lalwani

elephants

वन भूमि पर उगे गन्ने का सेवन करेंगे दुधवा पार्क के हाथी

लखीमपुर खीरी. वन विभाग की भूमि पर उगने वाले गन्ने की सप्लाई चीनी मिल को नहीं होगी और न ही गन्ने को काट कर क्रेसर या कोलू पर बेचा जा सकेगा। वन विभाग ने इसे लेकर सख्ती बरतनी शुरू क दी है।
दुधवा पार्क के हाथी खाएंगे वन भूमि के गन्ने

इस बीच डीडी बफर जोन डॉक्टर अनिल कुमार पटेल ने ऐलान किया है कि दुधवा पार्क के हाथी वन भूमि पर उगे गन्ने की दवात खायेंगे। हाथियों को अलग-अलग रेंज में ले जाकर गन्ने के खेतों में छोड़ दिया जाएगा। बफर जोन एरिया में करीब 9 हजार हेक्टेयर वन भूमि पर माफियाओं का कब्जा है। पलिया, संपूर्णानगर मझगई, निघासन और धौरहरा समेत कई रेजों में वन भूमि पर कब्जा कर गन्ना बोया गया है।
छह चीनी मिलों को नोटिस

पिछले दिनों डीडी के निर्देश पर राजस्व विभाग, गन्ना विभाग और वन विभाग ने संयुक्त रूप से सर्वे किया था। सर्वे में करीब 3 हजार हेक्टेयर भूमि पर गन्ने की फसल लगई गई थी। सर्वे के बाद वन विभाग की भूमि पर उगे गन्ने की सप्लाई के लिए सट्टे नहीं बनाए गए। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद डीडी ने जिले की छह चीनी मिलों को नोटिस जारी कर निर्देश दिया था कि वे वन विभाग की भूमि पर उगे गन्ने की खरीद न करें।
रेंज अधिकारियों को दिए गए निर्देश

गन्ने की खरीद न करने पर सवाल यह था कि फिर गन्ने का क्या होगा। इस पर डीडी ने बताया कि गन्ने की नीलामी के बजाय दुधवा के हाथियों को यह खिलाया जाएगा। साथ ही गन्ने से सटे खेतों में गन्ना खड़ा किया जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि बाघों को जंगल के बाहर गन्ने के खेत में बसेरा मिलेगा। वन भूमि पर उगे गन्ने को कोई काट न ले, इस बात के लिए वन डीडी ने सभी रेंज अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Home / Lakhimpur Kheri / वन भूमि पर उगे गन्ने का सेवन करेंगे दुधवा पार्क के हाथी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो