scriptलखीमपुर खीरी हिंसा मामले में एक और किसान गिरफ्तार, चार्जशीट तैयार आज हो सकती है दाखिल | Lakhimpur Kheri violence case farmer arrested charge sheet ready file | Patrika News

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में एक और किसान गिरफ्तार, चार्जशीट तैयार आज हो सकती है दाखिल

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jan 03, 2022 11:22:19 am

पूरी संभावना है कि आज तिकुनिया कांड मामले में जांच टीम चार्जशीट दाखिल कर दें। सात अक्तूबर को पहली गिरफ्तारी के बाद 90 दिन पूरे होने से पहले ही हर हाल में छह जनवरी तक कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होना है। इसी बीच विशेष जांच दल (एसआईटी) ने लखीमपुर खीरी हिंसा में एक और किसान की गिरफ्तारी की है।

Lakhimpur Kheri violence case

Lakhimpur Kheri violence case

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में चार्जशीट तैयार हो चुकी है, लीगल टीम की मंजूरी के लिए होमवर्क भी पूरा हो चुका है। पूरी संभावना है कि आज तिकुनिया कांड मामले में जांच टीम चार्जशीट दाखिल कर दें। सात अक्तूबर को पहली गिरफ्तारी के बाद 90 दिन पूरे होने से पहले ही हर हाल में छह जनवरी तक कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होना है। इसी बीच विशेष जांच दल (एसआईटी) ने लखीमपुर खीरी हिंसा में एक और किसान की गिरफ्तारी की है।
तीन अक्टूबर 2021 में लखीमपुर खीरी अचानक चर्चा में आ गया। लखीमपुर खीरी हिंसा में भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या करने के मामले में किसानों की गिरफ्तारी की जा रही है। लखीमपुर खीरी पुलिस और वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी (एसपीओ) एसपी यादव ने कहा कि करीब दो महीने पहले एसआईटी द्वारा संदिग्धों की तस्वीरें जारी किए जाने के बाद से गुरप्रीत सिंह (22 वर्ष) फरार चल रहा था। लिंचिंग मामले में अब तक सात किसानों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

लखीमपुर खीरी हिंसा की सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, स्टेटस रिपोर्ट होगी पेश

सात आरोपी किसानों के नाम

एसआईटी ने इससे पहले विचित्र सिंह, गुरविंदर सिंह, अवतार सिंह, रणजीत सिंह, कमलजीत सिंह और कवलजीत सिंह को संदिग्धों के रूप में पहचाने जाने के बाद गिरफ्तार किया था।
‘अज्ञात किसानों’ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई

भाजपा कार्यकर्ता सुमित जायसवाल की शिकायत के आधार पर शुरू में ‘अज्ञात किसानों’ के खिलाफ हत्या और दंगा फैलाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जो हिंसा के दौरान चार किसानों और एक पत्रकार की मौत के मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के साथ सह-आरोपी है। सुमित द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में किसानों और पत्रकार की मौत का जिक्र नहीं था, जिन्हें कथिततौर पर आशीष के काफिले ने कुचल दिया था।
यह भी पढ़ें

लखीमपुर खीरी हिंसा में क्राइम ब्रांच ने आरोपी आशीष मिश्र को किया तलब, घर पर नोटिस चस्पा, गिरफ्तारी संभव

किसानों की शिकायत के आधार दर्ज हुई थी पहली एफआईआर

लखीमपुर खीरी हिंसा से संबंधित पहली एफआईआर पुलिस ने आशीष और अन्य के खिलाफ किसानों की शिकायत के आधार पर दर्ज की थी। एसआईटी ने उस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है और घटना को ‘योजनाबद्ध’ करार दिया है।
एसआईटी का पुनर्गठन

नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी का पुनर्गठन किया था और नए सदस्यों को जोड़ा था। सदस्यों में आईपीएस अधिकारी एसबी. शिराडकर, प्रीतिंदर सिंह और पद्मजा चौहान, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राकेश कुमार जैन शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो