scriptदुधवा टाइगर रिजर्व में नहीं चलेगी टॉय ट्रेन, मुख्य सचिव ने बैठक में लिया फैसला | Toy train will not run in Dudhwa Tiger Reserve of lakhimpur kheri | Patrika News
लखीमपुर खेरी

दुधवा टाइगर रिजर्व में नहीं चलेगी टॉय ट्रेन, मुख्य सचिव ने बैठक में लिया फैसला

इलाहाबद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में राज्य सरकार ने कहा है कि दुधवा टाइगर रिजर्व में टॉय ट्रेन चलाने की योजना नहीं है

लखीमपुर खेरीMar 15, 2019 / 02:32 pm

Karishma Lalwani

court

दुधवा टाइगर रिजर्व में नहीं चलेगी टॉय ट्रेन, मुख्य सचिव ने बैठक में लिया फैसला

लखीमपुर खीरी. अब लखीमपुर के दुधवा टाइगर रिजर्व में टॉय ट्रेन नहीं चलेगी। इलाहाबद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में राज्य सरकार ने कहा है कि दुधवा टाइगर रिजर्व में टॉय ट्रेन चलाने की योजना नहीं है। प्रमुख सचिव पर्यावरण कल्पना अवस्थी ने कोर्ट के आदेश के अनुपालन में उनके सामने हाजिर होकर यह जानकारी दी। मुख्य सचिव ने इस विषय पर रेलवे, पर्यावरण और वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में यह निर्णय निकला कि दुधवा टाइगर रिजर्व में टॉय ट्रेन नहीं चलायी जाएगी।
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

दरअसल, कोर्ट शैलेंद्र सिंह व अन्य की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में कहा गया कि दुधवा टाइगर रिजर्व के कोर एरिया से होकर टॉय ट्रेन चलाने की योजना है। ऐसा करने पर पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। याचियों की ओर से इज्जतनगर रेलवे यार्ड में खड़ी टॉय ट्रेन के बोगियों की तस्वीरें भी पेश की गईं।
दुधवा के जानवरों के लिए खतरा

याचिका पर पिछली युनवाई के दौरान कोर्ट ने पूरे मामले पर गहरी चिंता जतायी। न्यायालय ने सरकार के इस कदम को कहा कि इससे निश्चित तौर पर दुधवा के जानवरों के लिए खतरा बढ़ जाएगा। ममाले में सरकार का पक्ष जानने के लिए कोर्ट ने अधिकारियों को तलब किया है।

Home / Lakhimpur Kheri / दुधवा टाइगर रिजर्व में नहीं चलेगी टॉय ट्रेन, मुख्य सचिव ने बैठक में लिया फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो