scriptचकबन्दी अधिकारी के भ्रष्टाचार से तंग होकर किसान ने लगाई फांसी, मांगे गये थे 20 हजार रुपये | indian farmer suicide due to chakbandi in lalitpur | Patrika News
ललितपुर

चकबन्दी अधिकारी के भ्रष्टाचार से तंग होकर किसान ने लगाई फांसी, मांगे गये थे 20 हजार रुपये

सरकार ने चकबंदी प्रक्रिया इसलिए लागू की थी कि किसानों के छोटे-छोटे टुकड़ों में बटी हुई जमीन को एक ही भाग में बदलकर उन्हें सुविधा प्रदान की जाए ।

ललितपुरMay 14, 2018 / 12:41 pm

आकांक्षा सिंह

lalitpur

ललितपुर. सरकार ने चकबंदी प्रक्रिया इसलिए लागू की थी कि किसानों के छोटे-छोटे टुकड़ों में बटी हुई जमीन को एक ही भाग में बदलकर उन्हें सुविधा प्रदान की जाए । जिससे उनकी खेती-किसानी एक ही जगह पर सुचारु रुप से चल सके। मगर चकबंदी प्रक्रिया में संलिप्त अधिकारियों द्वारा वृहद रूप से भ्रष्टाचार किया गया जिससे सूबे का किसान काफी परेशान नजर आया । जिसको लेकर क्षेत्र से लेकर जनपद मुख्यालय की सड़कों पर कई बार किसानों ने धरना प्रदर्शन तक किया । मगर चकबन्दी के भ्रष्टाचार में कोई परिवर्तन नजर नहीं आया । नाराहट क्षेत्र में चल रही चकबन्दी से परेशान होकर अनेकों बार जिला मुख्यालय पर आला अधिकारियों से शिकायत करने के बाबजूद कोई कार्रवाई न होने ओर अधिकारियों की मनमानी के चलते एक किसान को आत्महत्या के लिये विवस होना पड़ा। कहा जा सकता है कि किसान ने भ्रष्टाचार की बेदी पर अपने प्राण न्योछावर कर दिए ।

यह है पूरा मामला

हाल ही में ताजा मामला जनपद के नाराहट कस्बे का है जहां एक 65 वर्षीय किसान खुमान कुशवाहा ने सुबह आम के पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी । सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया है ।


मृतक के पुत्र का कहना है

मृतक के पुत्र रामनिवास ने बताया कि हमारे गांव में चकबन्दी प्रकिया चल रही है । जिसके चलते चकबन्दी अधिकारियों ने हमारी जमीन को बाहर निकाल दिया । यह बात उन्हें तब पता चली जब उसका आकार दस्तावेज उनके हाथ आया । जिस पर हमारे पिता ने तीन बार आपत्ति भी लगाई मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई । चकबंदी के सीओ ने अपने दलाल डब्बू रजक के द्वारा हमारे पिताजी से 20 हजार रुपयों की मांग की थी । हमारे पिता जी रुपयों का इन्तजाम नहीं कर सके और चकबन्दी सी.ओ से काफी मिन्नतें की पर उन्होंने एक नहीं सुनी और हमारे खेत जो 2162/11,12,13,मूलजोत में थे को अलग अलग 2162/33, 2162/13 2202/4 में अलग अलग रकवा में आवंटित कर हमारे पिताजी का गलत चक बना दिया। जिससे क्षुब्ध होकर उन्होंने एक बार पहले भी आत्महत्या की कोशिश की थी उस समय हम लोगों ने देख लिया था जिससे समय रहते उन्हें बचालिया गया था लेकिन उन्होंने आज आम के पेड़ पर लटक कर फासी लगा कर आत्म हत्या कर ली। पुलिस ने पंचनामा भर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।


पहले भी चकबन्दी भ्रष्टाचार के चलते कई बार किसान कर चुके प्रदर्शन

इसके पहले भी नाराहट क्षेत्र के सैकड़ों किसान जिला मुख्यालय पर आकर चकबंदी भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन कर चुके हैं और कई बार अधिकारियों को इसके संबंध में ज्ञापन भी दे चुके हैं मगर नाराहट क्षेत्र की चकबंदी प्रक्रिया मैं कोई बदलाव नहीं आया वहां पर अधिकारियों और कर्मचारियों के भ्रष्टाचार लगातार जारी रहे किसानों से अवैध रूप से कैसे मांगी जाती रही और जो पैसे देने में असमर्थ दिखाई दिया उसकी जमीन बाहर कर दी ।

Home / Lalitpur / चकबन्दी अधिकारी के भ्रष्टाचार से तंग होकर किसान ने लगाई फांसी, मांगे गये थे 20 हजार रुपये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो