scriptसिवनी गांव के ग्रामीणों ने पुलिस की संदिग्ध कार्यप्रणाली के चलते एसपी ऑफिस में किया धरना प्रदर्शन | Villagers of Seoni village staged a sit-in protest in the SP office | Patrika News
ललितपुर

सिवनी गांव के ग्रामीणों ने पुलिस की संदिग्ध कार्यप्रणाली के चलते एसपी ऑफिस में किया धरना प्रदर्शन

ललितपुर में पुलिस की मुस्तैद पुलिसिंग के दावों की पोल उस समय खुलती नजर आई जब समीपवर्ती गांव के ग्रामीण नारेबाजी करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। जहां पर उन्होंने एक ज्ञापन देकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाया। ग्रामीणों का आरोप है कि उनके गांव में पिछले कई महीनों से लगातार चोरियां हो रही हैं। उन्होंने कई बार पुलिस से इस मामले की शिकायत की, लेकिन पुलिस ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।

ललितपुरJul 10, 2022 / 06:42 pm

Karishma Lalwani

Symbolic Photo of Lalitpur Junction to show Incident of City

Symbolic Photo of Lalitpur Junction to show Incident of City

जनपद में पुलिस की मुस्तैद पुलिसिंग के दावों की पोल उस समय खुलती नजर आई जब समीपवर्ती गांव के ग्रामीण नारेबाजी करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। जहां पर उन्होंने एक ज्ञापन देकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाया। ग्रामीणों का आरोप है कि उनके गांव में पिछले कई महीनों से लगातार चोरियां हो रही हैं। उन्होंने कई बार पुलिस से इस मामले की शिकायत की, लेकिन पुलिस ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। ग्रामीणों ने चोरों को चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया और जब पुलिस को सौंपा,तब पुलिस ने भी उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की। बलिक उल्टा ग्रामीणों को पाठ पढ़कर पुलिस चौकी से चलता कर दिया। जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सिवनी का है।
दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

प्रदेश के साथ-साथ जनपद की बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था को बनाने के उद्देश्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के अधीनस्थ अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वह लगातार अपनी पुलिसिंग व्यवस्था मजबूत करें और आपराधिक घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से चेकिंग और गस्त अभियान चलाएं, जिससे अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाई जा सके। इसी सिलसिले में जनपद में पुलिस अधीक्षक निखिल पाठक के दिशा निर्देशन में चेकिंग और गस्त अभियान चलाया जा रहा है, जिसको लेकर पुलिस अधीक्षक स्वयं जनपद की बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था की तारीफ भी करते हैं। लेकिन जनपद की बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था की पोल उस समय खुली जब सीवनी गांव के करीब 2 से 3 दर्जन ग्रामीण रविवार को दोपहर करीब एक बजे प्रदर्शन नारेबाजी करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को संबोधित कर संबंधित मंडी चौकी की संदिग्ध कार्यप्रणाली के खिलाफ वहां मौजूद पुलिस कर्मचारियों को ज्ञापन सौंपा। दिए गए ज्ञापन में ग्रामीणों द्वारा पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया गया है कि उनके गांव में पिछले 6 महीनों से लगातार एक के बाद एक चोरियां हो रही हैं। पिछले एक महीने में हुई चोरियां के सम्बंध में कई प्रार्थना पत्र पुलिस चौकी के साथ-साथ कोतवाली पुलिस को भी दिए, लेकिन पुलिस द्वारा उक्त मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई।
यह भी पढ़ें – बड़े बेटे को बचाने के लिए मां ने कुर्बान कर दी अपनी जान, नशेड़ी छोटे बेटे ने मा दी गोली

चोरी की घटना से ग्रामीण परेशान

चोरियों के संबंध में ग्रामीण भाव सिंह पुत्र मनोहर लाल ने प्रभारी निरीक्षक कोतवाली को शिकायती पत्र दिया था। जिसमें अवगत कराया गया था कि पिछली 7 जुलाई, 2022 को वह और उनका परिवार जब अपने घर में सो रहे थे तभी रात्रि में अज्ञात बदमाशों ने उनके दूसरे कमरे का ताला तोड़कर कमरे में रखा हुआ बक्सा चोरी कर लिया था। जिसमें उसकी पत्नी का कीमती सोने का मंगलसूत्र चांदी की करधनी एवं नगद 50 हजार रुपये भी रखे हुए थे। चोरी करने के बाद बक्से का ताला तोड़कर गांव के बाहर बक्सा फेंक कर उसमें से सामान लेकर रफूचक्कर हो गए थे। साथ ही गांव में पिछले 6 महीनों से लगातार चोरियां हो रही हैं, लेकिन पुलिस द्वारा प्रार्थना पत्र देने के बावजूद कोई कार्यावाही नहीं हुई।
इस मामले में ग्रामीण सौरभ माथुर विनय कुमार और नन्दराम का आरोप है कि गत 9 जुलाई 2022 की रात्रि को जब बदमाशों ने गांव के एक घर में चोरी की तभी उस गांव का मुखिया जाग गया और शोर मचा दिया। जिसके बाद सभी ग्रामीणों ने मिलकर तीन चोरों को हथियारों औजारों के साथ धर दबोचा था और 112 नंबर पर पुलिस को सूचना भी दी थी । बदमाशों के पास से एक फरसा और एक देसी तमंचा भी मिला था, लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर तमंचा ग्रामीणों के हाथों में से छीन कर एक चोर फरार हो गया, जबकि दो चोरों को उन्होंने पकड़ लिया था और संबंधित मंडी चौकी जाकर दोनों चोरों को वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को सौंप दिया था। इसके बावजूद मंडी चौकी इंचार्ज ने चोरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की,बल्कि ग्रामीणों को डांट डपट कर वहां से चलता कर दिया। पुलिस चौकी में मौजूद पुलिस कर्मियों की संदिग्ध कार्यप्रणाली के चलते ग्रामीणों में आक्रोश फूट पड़ा और उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर संबंधित मामले में ठोस कानूनी कार्यवाही करने की मांग उठाई।

Home / Lalitpur / सिवनी गांव के ग्रामीणों ने पुलिस की संदिग्ध कार्यप्रणाली के चलते एसपी ऑफिस में किया धरना प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो