scriptएसबीआई ग्राहक जल्द पूरा करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा आपका अकाउंट बंद | All SBI bank account shoul be linked to adhar card by 31st december | Patrika News
कारोबार

एसबीआई ग्राहक जल्द पूरा करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा आपका अकाउंट बंद

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट के तहत सभी एसबीआई ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अपने खाते को आधार से लिंक करना है।

नई दिल्लीNov 20, 2017 / 03:21 pm

manish ranjan

नई दिल्ली। अब भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अपने खाते को आधार कार्ड सेंं लिंक करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता एसबीआई में है और आप 31 दिसंबर तक इसे लिंक नहीं कराते है तो एक जनवरी से आपका खाता बंद भी हो सकता हैं। बैंक ने आत एक ट्वीट कर ये बात पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि यदि आप अपना एसबीआई खाता आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आपका एक जनवरी से आपका खाता बंद भी किया जा सकता है। आपकों बता दें कि इस वर्ष जून में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट के तहत सभी एसबीआई ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अपने खाते को आधार से लिंक करना है। आपका खाता बंद होने के बाद तभी चालू हो पाएगा जब बैंक को अपना आधार कार्ड नहीं जमा करते हैं।


इसके साथ ही एसबीआई ने ट्वीट में बैंक को खाते से लिंक करने के विभिन्न तरीकों के बारें में भी बताया है। बैंक ने ट्वीट में मोबाइल ऐप और एसएमएस के जरिए दोनों तरीकों से लिंक करने के बारे में बताया है।

 

https://twitter.com/TheOfficialSBI/status/930392912407552000?ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसे करें ऑनलाइन अपने खाते से आधार को लिंक

यदि आप अपने खाते को ऑनलाइन लिंक करने का विकल्प चुनते हैं तो इसके लिए आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपाके अपने आधार का डिटेल भरना होगा और सबमिट करना होगा। जैसे ही ये प्रक्रिया पूरा हो जाएगा वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंंबर पर मैसेज आ जाएग।


इस तरह कर सकते है एसएमएस से लिंक

आप अपने खाते को आधार से लिंक एसएमएस के जरिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूर्आडी स्पेस अपना आधार नंबर स्पेस खाता संख्या लिखकर बैंक को एसएमएस करना होगा। जिसके बाद बैंक आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक विशेष कोड भेजेगा। जिसके बाद आपको एक और एसएमएस भेजना होगा। इसके लिए बैंक आपाके एसएमएस भेज कर निर्देश देगा। अंत बंैंक आपको कंफर्मेशन मैसेज भी भेजेगा।


ये विकल्प भी है उपलब्ध

उपर दिए गए दोनों विकल्पों के अलावाा आप अपने खाते को अधार से लिंक करने के लिए एटीएम का भी सहारा ले सकते है और इस तरह आप बैंको में लगने वाली लंबी लाइन से बच सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम कार्ड में मशीन मेें डालने और अपना पिन कार्ड भरने के बाद सर्विस रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद से आधार रजिस्ट्रेशन का विकल्प खुलेगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

Home / Business / एसबीआई ग्राहक जल्द पूरा करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा आपका अकाउंट बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो