ये कंपनी खरीद रही टाटा का मोबाइल बिजनेस

manish ranjan

Publish: Oct, 13 2017 10:45:45 (IST)

Corporate
ये कंपनी खरीद रही टाटा का मोबाइल बिजनेस

यह एक ऐसी डील होने जा रही है, जिसके माध्यम से भारत की सबसे बड़ी वायरलेस कंपनी को मुफ्त में ही बड़ा सब्सक्राइबर बेस मिलेगा।

मुंबई. भारती एयरटेल टाटा के कंज्यूमर मोबाइल बिजनेस को खरीदने जा रही है। यह एक ऐसी डील होने जा रही है, जिसके माध्यम से भारत की सबसे बड़ी वायरलेस कंपनी को मुफ्त में ही बड़ा सब्सक्राइबर बेस मिलेगा। दोनों कंपनियों ने गुरुवार को इस डील का ऐलान किया। भारती एयरटेल और टाटा ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा कि यह ट्रांजेक्शन डेट फ्री और कैश फ्री बेसिस पर होगा। टाटा की स्पेक्ट्रम देनदारियों भारती एयरटेल अपने ऊपर लेगी।


टाटा के पास 4 करोड़ उपभोक्ता

टाटा टेलीसर्विसेज और उसकी यूनिट टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) के 4 करोड़ सब्सक्राइबर हैं और कंपनी भारत के टेलिकॉम मार्केट की 9वें नंबर की कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलिकॉम वेंचर रिलायंस जियो इन्फोकॉम वेंचर की एंट्री के बाद से भारत का टेलिकॉम सेक्टर कंसॉलिडेशन के दौर से गुजर रहा है। रिलायंस जियो ने भारतीय बाजार में प्राइस वार छेड़ दिया और कई महीनों से कंपनियों के बीच गलाकाट प्रतिस्पर्धा छिड़ी हुई है।


टीसीएस के नतीजे अनुमान से बेहतर

एक तरफ टाटा की कंपनी टाटा टेलीसर्विसेज खस्ता हाल से गुजर रही है। वहीं दूसरी ओर ग्रुप की एक और कंपनी टीसीएस दूसरी तिमाही के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे हैं। कंपनी ने सितंबर में खत्म हुए तिमाही में 6446 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज किया है। जो पिछली तिमाही के मुकाबले 8.4 फीसदी ज्यादा है। पिछली तिमाही में कंपनी को 5945 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। पिछले साल प्रॉफिट में 2.1 फीसदी की गिरावट रही है। पिछले साल प्रॉफिट में 2.1 फीसदी की गिरावट रही है।


भारती के साथ जुड़ जाएंगे टाटा के ग्राहक

डील के तहत टाटा के 19 सर्विस एरिया में स्थित मोबाइल ग्राहक भारती एयरटेल से जुड़ जाएंगे। साथ ही टाटा की एयरवेव्स यानी स्पेक्ट्रम भी भारती को मिल जाएंगी। दोनों कंपनियों ने कहा, च्टाटा और भारती एयरटेल मिलकर सहयोग के दूसरे क्षेत्रों को भी खंगालेगी। मिलाने पर भी विचार कर रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned